logo-image

त्रिपुरा में निपाह को लेकर अलर्ट जारी, केरल में वायरस ने ली थी कई जिंदगियां

त्रिपुरा सरकार पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे बांग्लादेश के एक गांव में निपाह वायरस से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत के बाद चौकसी बरत रही है.

Updated on: 20 Mar 2019, 09:28 PM

नई दिल्ली:

त्रिपुरा सरकार पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे बांग्लादेश के एक गांव में निपाह वायरस से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत के बाद चौकसी बरत रही है. राज्य की सरकार ने निपाह वायरस को लेकर सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को चौकस रहने को कहा है. परिवार कल्याण और प्रिवेंटिव मेडीसिन के संयुक्त निदेशक डॉ पी चटर्जी ने कहा कि सभी जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा गया है.

अधिकारी ने कहा, 'निपाह वायरस संक्रमण के कारण बांग्लादेश में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गयी. ये मौते पश्चिम बंगाल से लगी सीमा पर हुई हैं न कि त्रिपुरा से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब. चूंकि बांग्लादेश में यह घटना हुई है इसलिए केंद्र सरकार ने हमें अलर्ट रहने को कहा है.' यह वायरस आम तौर पर चमगादड़ के जरिए फैलता है. केरल में भी निपाह वायरस ने कई जिंदगियां ली थी. पिछले साल जून में निपाह ने 16 लोगों की जान ली थी.

और पढ़ें: केरल में फैला निपाह वायरस, जानिए इसके लक्षण, कारण और बचाव

क्या होता है निपाह वायरस 
WHO की रिपोर्ट के अनुसार निपाह वायरस टेरोपस जीनस नामक एक खास नस्ल के चमगादड़ से मिला है. डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस को पशु स्वास्थ्य स्थलीय पशु स्वास्थ्य संहिता के विश्व संगठन में सूचीबद्ध किया है. निपाह वायरस इंफेक्शन का नाम मलेशिया के गांव से पड़ा है जहां एक व्यक्ति की इस बीमारी के कारण मौत हो गई थी. मलेशिया के कांपुंग सुंगई निपाह में इसके मामले सामने आए थे. 

बचाव के तरीके 
इस बीमारी से बचने के लिए फलों, खासकर खजूर खाने से बचना चाहिए। पेड़ से गिरे फलों को नहीं खाना चाहिए। बीमार सुअर और दूसरे जानवरों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। इसे रोकने के लिये संक्रमित रोगी से दूरी बनाए रखें।