दुनिया में दूसरी बार हुआ ये चमत्कार, HIV Positive मरीज हुआ पूरी तरह से ठीक

News State bureau  |   Updated On : March 05, 2019 10:22:33 AM
HIV पॉजिटिव मरीज हुआ ठीक

HIV पॉजिटिव मरीज हुआ ठीक (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

लंदन में डॉक्टरों ने एक एचआईवी (HIV) पॉजिटिव मरीज को ठीक किया है यह एक बड़ी सफलता है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एक अज्ञात व्यक्ति को 2003 में एचआईवी का पता चला था और 2012 में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था. बाद में, उसके अन्दर कैंसर विकसित हो गया. डॉक्टरों ने उन्हें 2016 में स्टेम सेल प्रत्यारोपण के लिए मनाया. एड्स महामारी के इतिहास में यह दूसरी बार है कि कोई मरीज वायरस से ठीक हुआ है. इससे पहले, एक अमेरिकी व्यक्ति टिमोथी रे ब्राउन का जर्मनी में इलाज किया गया था. 'बर्लिन रोगी' के रूप में जाना जाता है, ब्राउन अब एचआईवी से मुक्त है.

यह भी पढ़ें- जानें कैसे स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर टाइप-2 डायबिटीज से पा सकते हैं छुटकारा

मामले की रिपोर्ट प्रतिष्ठित पत्रिका 'नेचर' में प्रकाशित हुई थी. डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मामला सिएटल (Seattle) में एक एचआईवी सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अगर आपका मुंह जल्दी सूख जाता है तो आपको हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, जानिए क्या है बचाव के उपाय

'यह लोगों को प्रेरित करेगा कि इलाज एक सपना नहीं है,' डेली मेल के अनुसार नीदरलैंड में यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर यूट्रेक्ट के एक वायरोलॉजिस्ट डॉ. एनीमेरी वैटिंग ने NYT द्वारा कहा. 'इसका इलाज उपलब्ध है,' बर्लिन मरीज ’का इलाज करने वाले जर्मन डॉक्टर डॉ. गेरो हटर ने नए मामले को 'बड़ी खबर’ कहा है.

First Published: Mar 05, 2019 10:20:46 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो