HIV से भी ज्यादा खतरनाक है ये बीमारी, यौन संक्रमण से फैलकर सुला रही मौत की नींद

News State Bureau  |   Updated On : July 17, 2019 10:10:20 PM
syphilis-is-more-dangerous-than-hiv-this-disease-spreads-through-sex

syphilis-is-more-dangerous-than-hiv-this-disease-spreads-through-sex

ख़ास बातें

  •  एचआईवी से ज्यादा खतरनाक है ये बीमारी
  •  यौन संक्रमण से फैलता है
  •  तेजी से पैर पसार रही है सिफलिस

ऩई दिल्ली:  

HIV (Human immunodeficiency virus) से भी ज्यादा खतरनाक ये बीमारी है. ये बीमारी यौन संक्रमण से फैलती है. यह बीमारी HIV से ज्यादा तेजी से फैलती है. यह बात एक ताजा रिसर्च में सामने आई है. इस बीमारी का नाम सिफलिस है. रोग निवारण एवं नियंत्रण के लिए बने नए यूरोपियन सेंटर के अध्ययन में इस बीमारी का खुलासा हुआ है. खुलासे में जो आंकड़े निकलकर सामने आए हैं, वह बेहद ही चौंकाने वाले हैं. डॉक्टरों में इस बीमारी को लेकर काफी चिंता है.

यह भी पढ़ें - डॉक्टरों का दावा- बाल झड़ने या गंजेपन की समस्या होगी दूर, जल्द अपनाया जाएगा ये तरीका

बताया जाता है कि यह बीमारी पहले भी दुनिया में थी. लेकिन इसको भूला दिया गया था. अब फिर से बीमारी पैर पसार रही है. अगर सिंगापुर की बात करें तो पिछले पांच सालों में हर साल डेढ़ हज़ार नए मरीज़ बढ़ रहे हैं. वहीं, यूरोपियन सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार 2010 में ये बीमारी अपने न्यूनतम प्रभाव में थी. यूरोप में इसकी स्थिति बहुत ही भयानक हो गई है.

ये हैं आंकड़े

यूरोपियन सेंटर ईसीडीसी के मुताबिक साल 2017 में ही सिफिलिस के 33 हज़ार से ज़्यादा नए मरीज़ सामने आए. पूरे यूरोप में अब तक 2 लाख 60 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं. 2010 में जहां हर एक लाख लोगों में से औसतन 4.2 लोगों को ये बीमारी होना पाया गया था, 2017 में ये औसत 7.1 देखा गया. यूरोप के 15 देशों में 15 फीसदी मरीज़ों की बढ़ोत्तरी हुई. पांच देशों आइसलैंड, आयरलैंड, यूके, जर्मनी और माल्टा में 100 फीसदी या उससे भी ज़्यादा मरीज़ बढ़े.

First Published: Jul 17, 2019 10:10:20 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो