BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

हार्ट अटैक के एक महीने पहले दिखते हैं ये लक्षण, वक्त रहते पहचान लें वरना..

News State Bureau  |   Updated On : July 12, 2019 07:36:56 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

दुनिया में हार्ट अटैक (Heart Attack) से मरने वाले करीब एक तिहाई मरीजों को तो यह पता ही नहीं होता कि वे हृदय रोगी हैं. ऐसे लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं. दरअसल पहले आए हार्ट अटैक (Heart Attack) को मरीज़ पहचान नहीं पाता. ऐसा हार्ट अटैक (Heart Attack), जिसके लक्षण अस्पष्ट हों या जिनका पता ही न चले, उसे साइलेंट हार्ट अटैक (Heart Attack) कहते हैं. वैसे दिल हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो बाकी हिस्सों में खून व ऑक्सीजन पहुंचाता है.

दिल के जरिए ही शरीर के बाकी हिस्सों में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है लेकिन जब ये पंप सही ढंग से काम नहीं करता तो खून और ऑक्सीजन को शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचाने में काफी समस्या होती है और ऐसा होने के कारण खून का प्रवाह रुकता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी आशंका बढ़ जाती है. शोध के अनुसार तो ये भी पता चला है की एशियाई लोगों को बाकियों की तुलना में हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी संभावना ज्यादा बनी रहती है और इसके पीछे की वजह आज तक नहीं पता चल पाई है.
हम आज उन लक्षणों को बताने जा रहे हैं जो हार्ट अटैक (Heart Attack) से 1 माह पहले ही आपका शरीर में दिखाई देने लगते हैं जैसे..

  • मतली, हार्टबर्न और पेट में दर्द होना ...
  • हाथ में दर्द होना
  • कई दिनों तक कफ होना
  • सांस लेने में दिक्कतें होना
  • पसीना आना
  • पैरों में सूजन
  • चक्कर आना या सिर घूमना

थकान व अनिद्रा: अगर आपको बिना किसी मतलब का थकान दिखने लगे तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि ऐसे में आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) होने की संभावना है. वैसे अधिकतर महिलाओं में ये लक्षण देखने को मिलता है. असामान्य थकान मतलब बहुत छोटे-छोटे कामों जैसे बिस्तर ठीक करना, स्नान करना आदि में थक जाना.ये भी हार्ट अटैक (Heart Attack) के लक्षणों में से एक है क्योंकि अनिद्रा हार्ट अटैक (Heart Attack) के खतरे को बढ़ा देती है. ये लक्षण महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं.

यह भी पढ़ेंः बिना मेकअप भी आप लग सकती हैं बेहद खूबसूरत, बस करना होगा सुबह ये काम

पेट में दर्द : वैसे तो पेट दर्द समान्य समस्या है लेकिन अगर आपको हमेशा ही पेट में दर्द, सूजन, पेट खराब आदि की समस्या रहती है तो इसे हलके में ना लें. ये लक्षण महिलाओं और पुरुषों में सामान्य रूप से देखने को मिलते हैं.

यह भी पढ़ेंः शादी से पहले कुंडली की जगह करा लें मेडिकल चेकअप, नहीं तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

सांस में कमी : जी हां अगर आपको ऐसा महसूस हो की आपको सांस लेने में कमी हो रही है या फिर आपको काफी समय से ऐसा लगता है कि आपको पर्याप्त हवा नहीं मिल रही, चक्कर आना और सांस की तकलीफ हो रही है तो फ़ौरन डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ेंः भारत के लिए अच्छी खबर, पाकिस्तान में बुरी तरह से मारा गया पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर!

सीने में दर्द : जी हां सीने में दर्द कई कारणों से कभी हो जाते हैं लेकिन आपको अक्सर ये दर्द बना रहता है तो आप समझ जाएं की आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी समस्या होने वाली है.छाती में बेचैनी महसूस होना यदि आपकी आर्टरी ब्लॉक है या फिर हार्ट अटैक (Heart Attack) है तो आपको छाती में दबाव महसूस होगा और दर्द के साथ ही खिंचाव महसूस होगा.

First Published: Jul 12, 2019 07:36:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो