logo-image

फिलीपींस में फैला स्वाइन फीवर, रोकथाम के लिए मारे गए 3,000 सुअर

अफ्रीकी स्वाइन फीवर (बुखार) के प्रकोप को रोकने के लिए फिलीपींस के मेट्रो मनीला क्षेत्र में फिर 3,000 से अधिक सूअरों को मार डाला गया.

Updated on: 05 Oct 2019, 04:00 AM

नई दिल्ली:

अफ्रीकी स्वाइन फीवर (बुखार) के प्रकोप को रोकने के लिए फिलीपींस के मेट्रो मनीला क्षेत्र में फिर 3,000 से अधिक सूअरों को मार डाला गया. अब तक 20,000 से अधिक सूअर मारे गए हैं. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. शहर के पशुचिकित्सा कार्यालय की प्रमुख एना मारिया कैबेल ने यहां पत्रकारों से कहा कि नवीनतम संक्रमण देश के सबसे बड़ी आबादी वाले शहर क्वेजोन सिटी में पाया गया, जहां 1 किलोमीटर के दायरे में हर सूअर को संगरोध प्रोटोकॉल के तहत मारा जाना निर्धारित किया गया.

कैबेल ने कहा, "क्षेत्र में करीब 5,000 सूअरों को अभी भी मारा जाना बाकी है." एफे न्यूज के अनुसार, क्वेजोन सिटी और उत्तरी प्रांत पंगसिनन में जानवरों की बीमारी के नए मामलों की पुष्टि होने के बाद, मंगलवार को कृषि विभाग ने सूअर पालकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी, जो सख्त संगरोध नियमों का पालन करने में विफल रहे.

कृषि सचिव विलियम डार ने व्यापारियों पर अधिकारियों की चेतावनियों के बावजूद कोई सावधानी बरते बिना अपना व्यवसाय कर बीमारी को बढ़ावा देने का आरोप लगाया. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है. शुक्रवार को नोएडा के सेक्टर 62 स्थित एक अस्पताल में एक मरीज के स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है. शनिवार को एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई. वहीं दूसरे मरीज का अस्पताल में इलाज जारी है.

जानकारी के मुताबिक मेरठ के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति को स्वाइन फ्लू हुआ था. स्वाइन फ्लू का पता चलने के बाद वह मेरठ से नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल आए. जहां इलाज के दौरान बुजुर्ग दंपति में से महिला की मौत हो गई. वहीं महिला के पति का अभी भी इलाज जारी है. नोएडा में स्वाइन फ्लू का मामला सामने आने के बाद सीएमओ डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि मेरठ के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति इलाज के लिए नोएडा आए थे. नोएडा सेक्टर 62 स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था.