BREAKING NEWS
  • OMG : इस भारतीय खिलाड़ी ने 22 गेंदों में जड़ दिया शतक, 12 चौके और दस छक्‍के- Read More »
  • महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना- सूत्र- Read More »

गर्मी में चेहरे और बालों की खूबसूरती का राज छुपा है किचन में, जानें Secret टिप्स

NITU KUMARI  |   Updated On : June 29, 2019 07:49:05 AM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में सबसे ज्यादा अगर किसी पर असर पड़ता है तो वो आपकी त्वचा और बाल है. गर्मी में अगर आप अपने स्किन और बाल का खास ख्याल नहीं रखते हैं तो ये बेजान और चमकहीन हो जाते हैं. गर्मी और धूप आपके चेहरे और बाल की चमक छीन लेती है. तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे टिप्स जिसे अगर आप रोजना फॉलो करेंगे तो आपकी सुंदरता के लोग कायल हो जाएंगे.

गर्मी में तरल पेय आपके चेहरे को बनाएगा 'मासूम'
तरल पेय स्किन के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए गर्मी में आप जितना तरल पेय (पानी, जूस, लस्सी और छाछ) लीजिएगा उतना आपके चेहरे पर ग्लो बना रहेगा. पानी में अगर आप इनमें से एक चीज चिया के बीज, पुदीना, दालचीनी, शहद मिलकर रोजाना एक बार पीते हैं तो चेहरे में चमक के साथ दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे.

घर से निकलने से पहले ऑयल फ्री सनस्क्रीन जरूर लगाए
चेहरे पर चमक बरकरार रखने के लिए जब भी आप धूप में निकलते हैं तो सनस्क्रीन लोशन लगाए. सनस्क्रीन लोशन आपको अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है. लेकिन गर्मी में एक बात का जरूर ख्याल रखें कि जिस सनस्क्रीन लोशन का आप प्रयोग कर रहे हैं वो ऑयल फ्री हो. ताकि आपका चेहरा चिपचिपाहट मुक्त हो. जिससे आपके चेहरे पर धूल चिपकेगा नहीं. इसके अलावा बाहर निकलते समय कैप, टोपी, छतरी तथा सनग्लॉसेज का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें:गर्मियों में लें ऐसी डाइट जिससे आप रहें हेल्दी, साथ ही रखें इन बातों का ख्याल

किचन में मौजूद है बेहतरीन फेस पैक
गर्मी में अपने स्किन में ग्लो लाने के लिए फेसपैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किचन में मौजूद कई चीजों के जरिए आप बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं.

1.अगर आपके पास बिल्कुल टाइम नहीं फेस पैक बनाने की तो आप एक चम्मच दही में जरा सा शहद मिलकर चेहरे पर लगा ले और 10 मिनट बाद इसे धो दे. अगर आप रोज इसे करते हैं तो आपका चेहरा दमक उठेगा.

2.गर्मी में दही खाना और इसे लगाना बेहद ही फायदेमंद होता है. दूसरा फेसपैक भी आप दही से बना सकते हैं. एक चम्मच दही में थोड़ा सा नीबू का रस और संतरे का रस मिलाए. फिर इसे 20-25 मिनट तक चेहरे पर लगा छोड़ दे. फिर ठंडे पानी से धो ले.

3.गर्मी में खीरे का सलाद जरूर खाए और इसका गूदा निकलाकर आप इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए. थोड़ी देर बाद पानी से धो ले. इससे डिटैन खत्म हो जाएगा और चेहरे में चमक आएगी.

4.इसके अलावा आप टमाटर का पेस्ट भी लगा सकते हैं. लेकिन कभी-कभी टमाटर सभी पर सूट नहीं करता है. इसलिए इसका इस्तेमाल करते हुए पहले टेस्ट कर ले. अगर टमाटर लगाने पर चेहरे पर रुखड़ा लगता है तो इसका इस्तेमाल मत कीजिए.

और पढ़ें: भीषण गर्मी ने बिगाड़ा रसोई का गणित, गरीबों की थाली से सब्जियां नदारद

किचन में मौजूद हैं लंबे-घने बालों का राज
ये तो हो गई त्वचा की बात, गर्मी में बाल भी बेजान हो जाते हैं, लेकिन किचन में मौजूद चीज से आप बालों के लिए चमत्कारी हेयर पैक बना सकते हैं.

1.एक कटोरी दही में एक अंडे का सफेद भाग मिलाए और इसे अच्छी तरह फेंट ले और इसको अपने पूरे बालों में लगाए. 30 मिनट बाद इसे धो ले. इससे आपके बाल ना सिर्फ मजबूत होंगे बल्कि चमकने भी लगेंगे.

2.अमूमन हर किसी के घर में एलोवेरा होता है. एलोवेरा का गुदा निकालकर मिक्सी में दो चम्मच नीबू के रस के साथ पीस ले और इसे अपने पूरे बालों में लगा ले. 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले. इसे धोने के बाद शैंपू मत करें. अगले दिन शैंपू कीजिए. इसे 15 दिन में एक बार करने से बाल ज्यादा लंबे और चमकदार बनेंगे.

First Published: Jun 28, 2019 08:07:03 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो