logo-image

सावधान! ऑफिस में लंबे समय तक बैठे रहने से हो सकती है असमय मौत

शोध में खुलासा हुआ है कि कसरत करने कजे बावजूद भी लंबे समय तक बैठे रहने से सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

Updated on: 26 Jun 2017, 07:46 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी ऑफिस में काम करते वक़्त घंटों तक लगातार बैठे रहते है तो सावधान हो जाइये। हाल ही में एक शोध में खुलासा हुआ है कि कसरत करने के बावजूद भी लंबे समय तक बैठे रहने से सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। शोधकर्ताओं ने 40 अध्ययन से पता लगाया है कि ज्यादा लंबे समय तक एक जगह बैठे रहने से असमय मौत , दिल संबंधी बीमारी, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

एक जगह बैठे रहना इस हद तक खतरनाक है कि कसरत से भी इससे होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती है। रोजाना कसरत करने से भी इससे होने वाली बीमारियों के होने का खतरा टाला नहीं जा सकता है। इस खतरे को कम करने के लिए 1 घंटे की कड़ी कसरत बेहद जरूरी है।

वही एक अलग शोध ने इस बात को ख़ारिज करते हुए इस बात की ओर संकेत किया कि कसरत करने के बावजूद भी ब्लड शुगर और इन्सुलिन के स्तर पर लगातार बैठे रहने से बुरा प्रभाव पड़ता है। लंबे समय तक बैठने से होने वाले नुकसान को कम मांसपेशियों की गतिविधि के कारण माना जाता है, खासकर पैरों और पीठ की बड़ी मांसपेशियां।

और पढ़ें: हेल्थ अलर्ट! शहर में बढ़ता शोर दिल की सेहत के लिए खतरनाक

ज्यादा समय तक बैठे रहने से ब्लड वेसल पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे कि ज्यादा भूख लगती है। लगातार बैठे रहने और खाने से मोटापा एक और बड़ी समस्या पैदा हो जाती है।

ऑफिस में बैठे रहने समय को करने के लिए इन बात का ध्यान दे:

  • जब आप ऑफिस में काम कर रहे हो तो हर आधे घंटे कुछ मिनटों के लिए खड़े होकर टहले 
  • कार को नजदीक पार्क न करे नजदीक पार्क करने से आप ज्यादा दूर तक चलेंगे नहीं
  • अगर आप ज्यादा देर तक बैठे है तो 2-5 मिनट के लिए टहले। सीट पर बैठकर खाने से परहेज ले। हर घंटे कुछ मिनटों का ब्रेक लेकर टहलिए।

(राष्ट्रपति चुनाव-2017 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)