गुलाब रिश्तों के लिए ही नहीं अच्छी नींद और तेज दिमाग के लिए भी है मददगार, जानें कैसे

IANS  |   Updated On : February 03, 2020 11:33:41 AM
गुलाब रिश्तों के लिए ही नहीं अच्छी नींद और तेज दिमाग के लिए भी है मददगार, जानें कैसे

गुलाब की खुशबू पढ़ने और नींद लाने में मददगार (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

नई दिल्ली:  

गुलाब की खुशबू बेहतर तरीके से पढ़ने और नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने में मददगार साबित होती है. एक नए शोध में यह बात सामने आई है. पत्रिका 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' में प्रकाशित अध्ययन, अंग्रेजी शब्दावली सीखने वाले दो वर्गो के विद्यार्थियों पर किया गया था, जिनमें से एक ने इसे गुलाब की खुशबू के साथ सीखा, जबकि एक ने इसके बिना. जर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के शोध प्रमुख जुर्गन कोर्नमीयर ने कहा, 'हमने दिखाया कि सुगंध का सहायक प्रभाव रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत मजबूती से काम करता है और इसे लक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है.'

फस्र्ट ऑथर और स्टूडेंट टीचर फ्रांजिस्का न्यूमैन ने शोध के लिए दक्षिणी जर्मनी के एक स्कूल के दो छठवीं कक्षा के 54 विद्यार्थियों पर कई प्रयोग किए.

परीक्षण समूह के युवा प्रतिभागियों को अंग्रेजी शब्दावली सीखने के दौरान घर पर अपने डेस्क पर गुलाब-सुगंधित अगरबत्ती लगाने के लिए कहा गया. साथ ही रात में बिस्तर के बगल में बेडसाइड टेबल पर भी ऐसा ही करने को कहा गया.

ये भी पढ़ें: सावधान! प्रेग्नेंसी में Smoking पड़ सकता है भारी, बच्चे को हो सकते हैं ये खतरे

एक अन्य प्रयोग में स्कूल में अंग्रेजी के परीक्षण (टेस्ट) के दौरान उन्हें टेबल के नजदीक धूप बत्ती लगाने को भी कहा गया. परिणामों की तुलना परीक्षण परिणामों से की गई, जिसमें एक या अधिक चरणों के दौरान किसी भी तरह की अगरबत्ती का इस्तेमाल नहीं किया गया था.

न्यूमैन ने कहा, 'जब सोने और सीखने के लिए पास में अगरबत्ती का प्रयोग किया गया, तब विद्यार्थियों ने 30 प्रतिशत के साथ पढ़ाई में सफलता दिखाई.'

First Published: Feb 03, 2020 11:22:01 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो