BREAKING NEWS
  • देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का दावा, महाराष्ट्र में बीजेपी जल्द बनाएगी स्थिर सरकार- Read More »
  • महाराष्ट्र में दोबारा चुनाव नहीं चाहते हैं, कांग्रेस के साथ बैठक के बाद लिया जाएगा उचित निर्णय: शरद पवार- Read More »

हफ्ते में इतने घंटे फुटबॉल खेलने से हड्डियां होंगी मजबूत, बच्चों के लिए फायदेमंद

IANS  |   Updated On : July 14, 2017 05:18:45 PM
फुटबॉल (फाइल फोटो)

फुटबॉल (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली :  

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चों को बाहर खेलने का वक्त नहीं मिल पाता है। बच्चे ज्यादातर समय कंप्यूटर या फोन के साथ बिताते है। हाल ही में हुए शोध में बच्चों को लेकर एक रिसर्च की गयी है। 

यदि आपका बच्चा फुटबाल खेलता है तो यह उसके हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होगा। एक शोध में सामने आया है कि लड़कों के हफ्ते में सिर्फ तीन घंटे फुटबॉल खेलने से हड्डियों के मजबूत व स्वस्थ रहने की संभावना बढ़ जाती है।

शोध में पाया गया कि फुटबॉल खेलने वाले किशोरों की हड्डियां तैराकी या साइकलिंग करने वालों की तुलना में बेहतर होती हैं। फुटबॉल खेलना एक उच्च प्रभाव व तीव्रता वाला व्यायाम है।

एक्जेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ता दिमित्रिस लाचोपोलस ने कहा, 'हमारा शोध बताता है कि फुटबॉल खेलने से हड्डी के विकास में तैराकी व साइकलिंग की तुलना में ज्यादा सुधार होता है।'

पीएम मोदी का मजाक उड़ाने वाले कॉमेडी ग्रुप AIB पर मामला दर्ज

लाचोपोलस ने कहा, 'यह शोध हफ्ते में कम से कम नौ घंटे से ज्यादा फुटबॉल खेलने वालों पर केंद्रित है, लेकिन हफ्ते में तीन घंटे फुटबॉल खेलने से भी पर्याप्त प्रभाव पड़ सकता है।'

तैराकी व साइकलिंग भार वाले अभ्यास की कमी के कारण अकेले हड्डी के विकास के लिए अच्छे नहीं हैं। इनके साथ भार वाले व्यायाम को शामिल करने से यह हड्डियों के विकास के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

PICS VIRAL: अदनान सामी ने साझा की बेटी मेदिना सामी खान की पहली झलक

First Published: Jul 14, 2017 04:28:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो