BREAKING NEWS
  • झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में कुल 18 रैलियों को संबोधित करेंगें गृहमंत्री अमित शाह- Read More »
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने खोया आपा, प्रदर्शनकारियों पर भड़के, कही ये बड़ी बात - Read More »
  • आयकर ट्रिब्यूनल ने गांधी परिवार को दिया झटका, यंग इंडिया को चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने की अर्जी खारिज- Read More »

पाकिस्तान में ये दो बीमारियां जो महामारी बनकर मचा रहीं कोहराम, इमरान खान की सरकार परेशान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 07, 2019 04:14:31 PM
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान (Pakistan) में इन दिनों जहां एक तरफ आजादी मार्च चरम पर है तो दूसरी तरफ दो बीमारियां तबाही मचा रही हैं. इन बीमारियों ने पड़ोसी देश को पूरी तरह हिला दिया है. न केवल उसके हाथ पैर फूले हुए हैं, बल्कि ये भी समझ में नहीं आ रहा है कि इन पर काबू पाया जाए. इनमें एक बीमारी डेंगू (Dengue) है, जो इन दिनों पाकिस्तान में महामारी की तरह फैल रही है तो दूसरी बीमारी एड्स (Aids) है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान को फिर सताने लगाना डर, फवाद चौधरी बोले- मोदी का ये है अगला निशाना

पाकिस्तान में मौजूदा साल में डेंगू के मामलों का नया रिकार्ड बना है. इस साल अभी तक डेंगू के 44 हजार मामले सामने आ चुके हैं. देश में इस बीमारी की चपेट में आज तक कभी भी इतने लोग नहीं आए थे. इस साल इस बीमारी के कारण अभी तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है.

इससे पहले पाकिस्तान में 2011 में डेंगू ने 27 हजार लोगों को अपनी चपेट में लिया था, लेकिन उस साल इस बीमारी से आज की तुलना में अधिक लोग मरे थे. 2011 में 370 लोगों की डेंगू से मौत हुई थी. 'डॉन न्यूज' की रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा साल में पाकिस्तान में डेंगू के कुल 44415 मरीज सामने आए हैं. बीमारी के सर्वाधिक मरीज (12433) राजधानी इस्लामाबाद में पाए गए. डेंगू के कारण सर्वाधिक 26 लोगों की मौत सिंध में हुई है.

यह भी पढ़ेंः मायावती ने किए संगठन में फेरबदल, दानिश फिर बने संसदीय दल के नेता

डेंगू ने रिकार्ड तोड़ दिया, इसके बावजूद नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ से संबद्ध डॉ. राणा सफदर ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले पाकिस्तान डेंगू से अधिक बेहतर तरीके से निपटने में कामयाब रहा है. उन्होंने यह भी दावा किया कि अमेरिका के अटलांटा में डेंगू पर हुई एक बैठक में कई देशों ने बीमारी के खिलाफ पाकिस्तान के उपायों को सराहा और इन्हें एक दस्तावेज की शक्ल में पेश करने का आग्रह किया.

पाकिस्तान में सरकार के खिलाफ आजादी मार्च व धरने में डेंगू को भी एक मुद्दे की तौर पर उठाया जा रहा है और विपक्ष सरकार पर इससे निपटने में असफल रहने का आरोप लगा रहा है.

First Published: Nov 06, 2019 10:09:18 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो