NATIONAL DOCTOR DAY : इन नुस्खों को अपनाएं तो नहीं लगाने पड़ेंगे डॉक्टरों के चक्कर

Sushil Kumar  |   Updated On : July 01, 2019 08:35:30 PM
national-doctor-day-apply-these-tips-if-you-do-not-need-to-go-doctor

national-doctor-day-apply-these-tips-if-you-do-not-need-to-go-doctor (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  जीवन में व्यायाम को करें शामिल
  •  प्रतिदिन करें योग, संतुलित आहार लें
  •  बीमारी को पनपने न दें

ऩई दिल्ली:  

देश में 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के रूप में मनाया जाता है. डॉक्टर को धरती पर भगवान का दूसरा रूप माना जाता है. लोगों के लिए स्वास्थ्य सबसे मुल्यवान चीज है. स्वास्थ्य से बड़ा कुछ चीज नहीं. हेल्थ के सहारे आप कुछ भी कर सकते हैं. असंभव को संभव बना सकते हैं. लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं. लेकिन हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप खद को फिट रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें - गर्मी में चेहरे और बालों की खूबसूरती का राज छुपा है किचन में, जानें Secret टिप्स

जीवनशैली में करें बदलाव

समय के अनुसार आप अपने जीवनशैली में बदलाव करें. अपने रूटीन के हिसाब से जिंदगी जिएं. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ऑफिस की टाइमिंग के अनुसार अपने आप को बदलें. समय पर खाना खाएं. समय के हिसाब से काम को तवज्जो दें.

प्रतिदिन व्यायाम करें

स्वस्थ्य रहने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करें. व्यायाम से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. जिससे काम करने में अच्छा लगता है. योग को भी अपने जीवन में शामिल करें. शरीर की कार्यप्रणाली को बढ़ाने के लिए व्यायाम जरूर करें.

यह भी पढ़ें -  सावधान : न करें रात में इस तरह का भोजन, नहीं तो हो जाएगी सेहत खराब

बीमारी के जनक खाद्य पदार्थों से बचें

ऐसे खाद्य पदार्थ से बचें जो बीमारी को जन्म देता हो. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में काफी संख्या में लोग हैं. इसके लिए जरूरी है कि समय-समय पर बीमारी की जांच करवाएं. मीठा खाने से बचें. वजन पर खास रूप से ध्यान दें.

संतुलित आहार लें

हेल्थ आहार पर निर्भर करता है. आप क्या खा रहे हैं और शरीर को किस की जरूरत है. इस पर खास ध्यान रखें. खाना में हरी सब्जी और पत्तेदार सब्जी लें. फास्ट फूड से बचें. मसालेदार खाना न खाएं. पानी खूब पीएं. हाई प्रोटीन डाइट नहीं लेंगे तो यह आपकी उम्र को बढ़ा सकता है.

समय पर खाना खाएं

खाना अपने समय पर ही खाएं. रात ज्यादा होने पर खाना न खाएं. सुबह में नास्ता कर लें. दोपहर का भोजन उचित समय पर ही करें. खाने में फल, अंडा और सब्जी को शामिल करें.

गलत जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी के कारण लोग जल्द ही बीमार हो जाते हैं. उम्र भी ज्यादा दिखने लगती है. कई सारी बीमारी के चपेट में आ जाते हैं. बाद में जीवनभर खाना के बराबार दवाई लेनी पड़ती है. इसलिए जरूरी है इन बातों का ध्यान रखें और स्वस्थ जीवन जिएं.

First Published: Jul 01, 2019 08:33:17 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो