logo-image

अगर आपको अक्सर रहता है Mental Stress तो आयुर्वेद के इन तरीकों से करें दूर

बड़े-बुजुर्गों ने ऐसे ही नहीं कहते हैं कि रोज नाहने से मन और तन दोनों स्वस्थ रहता है. गुनगुने पानी से नहाना आपको मानसिक रूप से काफी राहत देता है.

Updated on: 11 Jan 2020, 03:09 PM

नई दिल्ली:

अक्सर हम लोग हर शारीरिक बीमारी के बारें में सचेत और गंभीर रहते हैं, लेकिन मानसिक बीमारी (मेंटल हेल्थ) के तरफ ध्यान ही नहीं देते हैं. हम एक ही बात को हर समय सोचते रहते है, जिससे हमारा स्वास्थ्य काफी प्रभावित होता है. मानिसक तनाव के पीछे कई वजहें होती है जैसे-  ऑफिस की टेंशन, घर की जिम्मेदारियां, करियर में आगे बढ़ने की चिंता इसके अलावा वास्तु दोष भी मानसिक तनाव के लिए जिम्मेदार हैं. ऐसे में आप आयुर्वेद के इन कुछ तरीकों को अपनाकर मानिसक तनाव से राहत पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऑफिस टेबल पर रखें ये प्लांट, वर्क स्ट्रेस को कम करने में मिलेगी मदद

1. वैकल्पिक नाक श्वास

वैकल्पिक नाक श्वास ये योग मस्तिष्क को संतुलित रखता है और मन की ऊर्जा भी सही करता है. लेकिन ध्यान रहे कि आप सांस लेते समय बल का प्रयोग न करें, सांस लेते समय मुंह से सांस न लें और बीच-बीच में थोड़ा आराम करें.

2. गुनगुने पानी से नहाएं

बड़े-बुजुर्गों ने ऐसे ही नहीं कहते हैं कि रोज नाहने से मन और तन दोनों स्वस्थ रहता है. गुनगुने पानी से नहाना आपको मानसिक रूप से काफी राहत देता है. आप खाली गर्म पानी की जगह उसमें अदर और सोडा मिला कर भी नाह सकते हैं. एक तिहाई कप पिसी हुई अदरक और बेकिंग सोडा गर्म पानी में मिला लें, 10 से 15 मिनट तक इन्हें पानी में भीगा रहने दें. इसके बा इस पानी से नहा लें, ये काफी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

3. सुगंध चिकित्सा

आसपास अगर फूल या किसी अन्य तरीके की अच्छी खुशबू रहती है तो आप काफी फ्रेश फील करते हैं इसलिए कमरे में हल्की खुशबू वाली चीजें जलाएं या छिड़कें (जैसें- रुम फ्रेशनर, धूप बत्ती आदि). इसके अलावा नाहने के समय में अगर आप पानी में लौंग, तुलसी, लैवेंडर और नारंगी के तेल की कुछ बूंदें इस्तेमाल कर सकते हैं.

और पढ़ें: Birthday Special: Thank You Deepika! तुम्हारी हिम्मत से दूसरों को हिम्मत मिली

4. बादाम का दूध

10 से 12 बादाम रात में भिगोकर रख दें, अगले दिन उसका छिलका उतार लें। गर्म दूध में पिसे हुए बादामों को अच्छी तरह मिला लें और आप इसमें अन्य मेवों को भी डाल सकते हैं। थोड़ी-सी अदरक और केसर मिलाकर उसे पीने से आपका दिमाग शांत होगा और आप चिंता करना भी कम कर देंगे। आप रोज इसे पी सकते हैं, इससे आपका वात दोष कम होता है.