logo-image

आम आदमी की मुसीबत बढ़ी, खाद्य वस्तुओं के बाद अब दवाइयां भी होने जा रही महंगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने 21 जीवन रक्षक दवाइयों (Life Saving Medicines) के दाम में 50 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

Updated on: 16 Dec 2019, 12:27 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी को फिलहाल महंगाई से राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. खाद्य वस्तुओं में महंगाई के बाद अब दवाईयां भी महंगी होने जा रही है. सबसे खास बात यह है कि महंगी होने वाली ज्यादातर दवाईयां मरीजों के लिए जीवन रक्षक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने 21 जीवन रक्षक दवाइयों (Life Saving Medicines) के दाम में 50 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें

कौन-कौन सी दवाइयां हैं शामिल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है उनमें कुछ एंटीबायोटिक (Antibiotic), एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी की गोलियां) और सीरप को शामिल किया गया है. साथ ही बीसीजी वैक्सीन, कुष्ठ रोग और मलेरिया के इलाज में आने वाली दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: ज्यादा ब्याज पाने के लिए इन बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट में कर सकते हैं निवेश, देखें पूरी लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार की संस्था NPPA ने Drugs Price Control Order 2013 के पैराग्रॉफ 19 के आदेश के तहत संशोधन के जरिए दवाओं की कीमतों को बढ़ाने के लिए मंजूरी दी है. गौरतलब है कि इस नियम के तहत पहले दवाओं के दाम में कमी की जाती थी. बता दें कि पिछले 2 साल से फार्मा उद्योग दवाओं की Active Pharmaceutical Components (API) को बढ़ाने की मांग कर रही थी.

दरअसल, फार्मा उद्योग का कहना था कि दवाओं को बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हो गई है. इंडस्ट्री का कहना है कि चीन से इंपोर्ट की जाने वाली दवाएं भी महंगी है. इंडस्ट्री का कहना है कि केंद्र सरकार के ताजा फैसले से उत्पाद के क्रमानुसार API का दाम 5 फीसदी से 88 फीसदी तक महंगो हो जाएगा. बता दें कि API की कीमत में 40 से 80 फीसदी फॉर्मूलेशन कॉस्ट शामिल किया जाता है. उदाहरण के लिए पैरासिटामोल में आखिरी प्रोडक्ट की कुल वैल्यू का 80 फीसदी API लागत होती है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 16 Dec: हफ्ते के पहले दिन सोना-चांदी ख़रीदें या बेचें, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ताजा फैसले से बीसीजी वैक्सीन, पेंसिलीन, मलेरिया और लैप्रोसी की दवाएं, लीवर स्केयरिंग और किडनी संबंधी बीमारियों वाली जीवन रक्षक दवाएं, विटामिन-सी, हार्ट फेल होने की वजह से फ्लूड बिल्ड अप में उपयोग होने वाली दवाएं, एंटीबायोटिक और एंटी एलर्जी दवाओं के रेट में बढ़ोतरी होगी.