logo-image

इस सब्जी को खाने से बांझपन हो जाएगा छूमंतर, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

ड्रमस्टिक यानी सहजन यू तो पूरे भारत में होता है, लेकिन दक्षिण भारत में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है. सहजन को सब्जी और सांबर में इस्तेमाल किया जाता है.

Updated on: 12 Jul 2019, 08:04 AM

नई दिल्ली:

ड्रमस्टिक यानी सहजन यू तो पूरे भारत में होता है, लेकिन दक्षिण भारत में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है. सहजन को सब्जी और सांबर में इस्तेमाल किया जाता है. ड्रमस्टिक में प्रोटीन, अमीनो एसिड, बीटा कैरोटिन और फीनॉलिक होता है. जो शरीर के लिए रामबाण होता है. ड्रमस्टिक का फायदा जानकर 100 प्रतिशत आप इसे अपने डाइट में शामिल कर लेंगे. चलिए बताते हैं आपको इसके फायदे-

सहजन महिलाओं के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इस सब्जी में जिंक प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी वजह से महिलाओं में बांझपन की समस्या दूर होती है. इतना ही नहीं यह पुरुषों में स्पर्म के प्रॉडक्शन में मदद करता है.

सहजन उनके लिए भी बेहद फायदेमंद है जो मोटापे से परेशान है. सहजन में फॉस्फोरस होता है जो शरीर की अतिरिक्त कैलरी को कम करता है और साथ ही वसा को कम करते हुए मोटापा घटाता है. सहजन के सेवन ने खून साफ होता है और आंखों की चमक बढ़ती है.

अगर आपको चोट लग जाए और कोई दवा अपने पास नहीं हो तो सहजन के पत्तों का पेस्ट बनाकर जख्म पर लगाइए. यह चोट को जल्द ठीक कर देगा.