logo-image

घरेलू जानवरों से होने वाली बीमारी लेप्टोस्पायरोसिस ले सकती हैं आपकी जान

ज हम आपको बताएंगे की कैसे हमारे पालतू जानवर ही हमें ऐसी बीमारियों की तरफ ले जा रहे हैं जो हमें मौत की तरफ खींचती हैं. कुछ बीमारियां जानवर हमारे पास दबे पांव ले आते हैं जो इंसान को लंबे समय के लिए बीमार कर देती हैं. इन जानलेवा बीमारियों में से एक खतरनाक बीमारी है लैप्टोस्पायरोसिस.

Updated on: 10 Jul 2019, 01:15 PM

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने आप ही ऐसी बीमारियों को दावत देते हैं, जो ना केवल खतरनाक होती हैं बल्कि यह बीमारियां जानलेवा भी हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे की कैसे हमारे पालतू जानवर ही हमें ऐसी बीमारियों की तरफ ले जा रहे हैं जो हमें मौत की तरफ खींचती हैं.  कुछ बीमारियां जानवर हमारे पास दबे पांव ले आते हैं जो इंसान को लंबे समय के लिए बीमार कर देती हैं. इन जानलेवा बीमारियों में से एक खतरनाक बीमारी है लैप्टोस्पायरोसिस. जो घर में रहने वाले चूहों और तिलचट्टों और पालतु जानवरों की वजह से होती है. यह बीमारी लैप्टोस्पायर नाम के बैक्टीरिया की वजह से होती है. यह बैक्टीरिया घरेलू पशुओं में पाए जाते हैं. 

और पढ़ें: इस बैक्टीरिया के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा होगा कम

बीमारी के लक्षण 

  • सर दर्द या शरीर में दर्द 
  • तेज बुखार होना 
  • खांसी में खून आना 
  • पीलिया भी इस बीमारी के कारण होता है. 
  • शरीर का लाल होना 
  • शरीर का लाल होना

और पढ़ें: थर्डहैंड स्मोकिंग बिगाड़ रही आपकी सेहत, शोध में आया सामने, जानें कैसे

कैसे करें बीमारी से अपना बचाव

किसी भी बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम सावधानियां बरतें. घरेलू जानवरों के बीमार पढ़ने पर उनका तुरंत इलाज करवाएं और उनसे दूरी बनाए रखें. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत चेकअप कराएं.

ये भी पढ़ें: आज ही शराब को कहे बॉय-बॉय, मानसिक स्वाथ्य रहेगा पूरी तरह ठीक

बता दें अभी ज्यादातर लोग इस बीमारी के लक्षणों को पहचानने में असमर्थ है. एक अध्यन की मानें तो 100,000 लोगों में से 1 में इस बीमारी के लक्षण पाए जाते हैं.