logo-image

इन आयुर्वेदिक दवाईयों का करेंगे सेवन तो सर्दी जुकाम से रहेंगे कोसो दूर

चाहें सर्दी हो या गर्मी, मौसम में बदलाव आते ही हमारी तबियत बिगड़ने लगती है. फिर चाहे ठंडी हवाओं वाला मौसम हो या फिर बारिश, अक्सर हम खांसी, जुकाम, बुखार या फिर बॉडी पेन से जूझने लगते है.

Updated on: 09 Jan 2020, 04:23 PM

नई दिल्ली:

चाहें सर्दी हो या गर्मी, मौसम में बदलाव आते ही हमारी तबियत बिगड़ने लगती है. फिर चाहे ठंडी हवाओं वाला मौसम हो या फिर बारिश, अक्सर हम खांसी, जुकाम, बुखार या फिर बॉडी पेन से जूझने लगते है. ऐसे में हमें दवाईयां कुछ खास पसंद नहीं आती क्योंकि ये हमारे मुंह का और टेस्ट खराब कर देता जो पहले से ही बीमारी में हम महसूस होता है. ऐसे में जड़ी-बूटियों से बनी दवाईयां हमारे लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. आइए जानते हैं उन जड़ी-बूटियों के बारे में जो खराब मौसम में आपको सेहतमंद बनाए रखेंगी.

तुलसी
तुलसी आसानी से घरों में मिलने वाली जड़ी बूटी है. एलर्जी, सांस लेने में दिक्कत या फिर सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने में तुलसी के पत्ते को गुणकारी बताया गया है. रोजाना दो पत्तियों का सेवन करने या फिर चाय में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

अदरक
खाने में और चाय में स्वाद बढ़ाने वाला अदरक को भी जड़ी बूटी के तौर पर देखा गया है. अदरक को पीस कर या इसके रस का सेवन करने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिल सकता है. अदरक के एक टुकड़े को पीस कर इसे काली मिर्च और शहद के साथ मिलाकर खाने पर सांस जैसी बिमारियों में आराम मिलता है.

यह भी पढ़े: सफेद बालों को काला कर देगा लहसुन का पेस्ट, आजमाएं ये टिप्स

ऑर्गेनो
ऑर्गेनो को अबतक आपने पिज्जा और पास्ता में डालकर ही एंजॉय किया होगा. लेकिन ये एक जड़ी बूटी का काम भी बेहद अच्छे से करता है. ऑर्गेनो को स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिए सप्लीमेंट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. ऑर्गेनो तेल के तत्व गोली और जेल कैप्सूल के तौर पर भी मौजूद हैं. इसे आप गोली के तौर पर भी ले सकते हैं. वहीं इसे काटकर इसके तेल को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है.

रोजमैरी
ताजे और सूखी रोजमैरी के पत्तियां और उसके बीजों को अक्सर आपने इटालियन खाने में इस्तेमाल करते हुए देखा होगा. लेकिन रोजमैरी एक मेडिसिन का काम भी अच्छे से करती है. रोजमैरी एलर्जी से लड़ने और अस्थमा से पीड़ित लोगों को काफी आराम पहुंचाती है. इस जड़ी बूटी में रोजमेरिनिक एसिड होता है जिसमें एंटीफ्लेमेंटॉरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं. रोजमेरिनिक एसिड को खाने के साथ खाने से पेटदर्द में राहत मिलती है.

यह भी पढ़े: टैनिंग के अलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी करेगा दूर, ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

बटरबर
बटरबर माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाने में काम करता है. अनचाही एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा पाने चाहते हैं तो बटरबर का इस्तेमाल करें. हालांकि कुछ साइड इफेक्ट भी इसके साथ जुड़े हैं. किसी भी मामले में इसका ज्यादा सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

बिच्छू बूटी
यह एक बारहमासीय पौधा है यानी बारह महीने वाला पौधा. जिसका इस्तेमाल उम्र के लिए औषधी के तौर पर किया जाता है. मौसम के बदले मिजाज में होने वाली एलर्जियों में यह काफी लाभदायक है.