logo-image

कब्ज से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, एक बार आजमा कर जरूर देखें

देश की करीब 70 फीसदी आबादी गैस की समस्या से त्रस्त हैं, गैस कई बीमारी को दे रही जन्म

Updated on: 21 Jul 2019, 07:09 PM

highlights

  • कब्ज से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्खे
  • कब्ज के लिए रामबाण साबित हो सकता है
  • अब पेट पकड़ने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली:

लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इतने व्यस्त हैं कि अपने लिए टाइम नहीं निकाल पा रहे हैं. अपनी सेहत का अच्छे से देखभाल नहीं कर पा रहे हैं. सेहत के नजरअंदाज करने से लोग बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. टाइम से खाना न खाने की वजह से और टाइम से न सोने की वजह से लोग कब्ज के शिकार हो रहे हैं. देश की करीब 70 फीसदी आबादी गैस की समस्या से त्रस्त हैं. 

यह भी पढ़ें - सावन का पहला सोमवार कल, प्रशासन ने की है ये तैयारी

गैस कई बीमारी को जन्म दे रही है. गैस से सिरदर्द, पेट दर्द, बदन दर्द समेत कई बीमारी से परेशान रहते हैं. गैस का कोई स्थायी समाधान नहीं है. इसका एक ही समाधान है लाइफस्टाइल में बदलाव. साथ ही कई धरेलू नुस्खे भी अपनाया जाता है. आज हम आपको एक घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं. जो गैस के लिए रामबाण साबित हो सकता है. गर्म पानी में हींग डालकर पी सकते हैं, या फिर पानी के साथ अजवाइन और काला नमक मिलाकर ले सकते हैं. कब्ज छुड़ाने के लिए यह शानदार घरेलू नुस्खे हैं.

कब्ज से बचना चाहते हैं तो इन चीजों से रहें दूर

बाहर का खाना से रहें दूर

आप हमेशा इस कोशिश में रहें कि बाहर का खाना न खाना पड़े. स्पाइसी फूड और फास्ट फूड से बचें. बाहर का खाना के अंदर स्वच्छता नहीं होता है. इससे गैस बनती है. जिससे पेट में हमेशा कब्ज बना रहता है. इसके लिए आप घर का ही खाना खाएं.

यह भी पढ़ें - नाव में मां और पति संग स्मोकिंग करतीं नजर आईं प्रियंका चोपड़ा, यूजर्स ने किया ट्रोल

ज्यादा अंग्रेजी दवाइयां न लें

गैस बनने पर अंग्रेजी दवाइयां खाने से और तबियत बिगड़ जाती है. इसके लिए आप अपने लाइफस्टाइल में परिवर्तन करें. दवाई से ज्यादातर दूरी ही बनाए रखें. दवाई आपको तात्कालिक लाभ पहुंचा सकती है, लेकिन इससे आगे हानि होती है.

खाना खाने में जल्दबाजी न करें

अक्सर लोग समय के अभाव के चलते खाना खाने में उचित समय नहीं देते हैं. इससे खाना सही से पचता नहीं है. क्योंकि लोग खूब चबाकर खाना नहीं खाते हैं. खाना सही से न पचने के कारण गैस बनती है.

खाना खाना के बाद कुछ देर टहलें

खाना खाना के बाद कुछ देर जरूर टहलें. इससे खाना सही से पचता है. साथ ही मोटापा भी नहीं होता है. ऐसा करने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और खाना सही से पच जाता है.