logo-image

डार्क सर्कल से हैं परेशान? ये आसान टिप्स आएंगी आपके काम

डार्क सर्कल के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- नींद नहीं पूरी होना, मेकअप, एलर्जी, जेनेटिक्स, न्यूट्रीशन की कमी और उम्र की वजह से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं।

Updated on: 26 Feb 2017, 10:42 AM

नई दिल्ली:

भले ही आप कितने सुंदर क्यों ना हों, लेकिन आंखों के नीचे डार्क सर्कल आपकी इस खूबसूरती में दाग लगा देते हैं। इन्हें दूर करने के लिए आप तमाम तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से लेकर घरेलू नुस्खे तक आजमाते हैं। लेकिन, अगर आप कुछ गलतियां ना करें तो यह डार्क सर्कल होंगे ही नहीं। हम आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीके भी बताने जा रहे हैं, जिससे आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क सर्कल के कारण:

डार्क सर्कल के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- नींद नहीं पूरी होना, मेकअप, एलर्जी, जेनेटिक्स, न्यूट्रीशन की कमी और उम्र की वजह से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं।

डार्क सर्कल दूर करने के आसान तरीके:

ये भी पढ़ें: जानें रंग कैसे बता देते हैं आपके बच्चे का व्यक्तिव

1. खीरा:

एक खीरा को अच्छी तरीके से घिस लें। फिर इसमें एक नींबू का रस मिला दें। इस पेस्ट को काले घेरों पर करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

2. कच्चा आलू

एक कच्चे आलू को पीसकर इसका जूस बना लें। इसे डार्क सर्कल पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें। दिन में दो बार आलू का रस लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाता है।

3. गुलाब जल

डार्क सर्कल दूर करने के लिए गुलाब जल सबसे आसान तरीका है। आंखों के नीचे करीब 5 मिनट तक गुलाब जल लगाएं। दिन में 3-4 बार इसे लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाता है।

ये भी पढ़ें: गलती से भी ना छोड़े सुबह का नाश्ता, पढ़ें इसके 5 नुकसान

4. टमाटर

टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर करीब 10 मिनट तक आंखों के नीचे लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

5. नींबू

सिर्फ नींबू का रस लगाने से भी डार्क सर्कल दूर करने में मदद मिलती है। करीब 10 मिनट तक काले घेरों पर नींबू का रस लगाएं और फिर इसे साफ कर लें।

ये भी पढ़ें: विराट का जलवा बरकरार,ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद भी जीते कोहली, चुने गये 2016 के सर्वश्रेष्ठ कप्तान