रात को इन चीजों के सेवन से सेहत और वजन होगा बुरी तरह से प्रभावित, जानिए उपाय

News State Bureau  |   Updated On : June 28, 2019 07:04:39 AM

(Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  रात को इन चीजों के सेवन से बचें
  •  स्वस्थ्य रहने के लिए संभल कर लें डिनर
  •  भाग-दौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य के प्रति रहें सचेत

नई दिल्ली:  

आज की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने स्वास्थ्य को लेकर कितने सजग हैं शायद यह बात हर कोई जानता है. मौजूदा समय में हर कोई अपने-आप को फिट रखने का प्रयास करता है. अगर हम बहुत सेहतमंद नहीं है और तो सेहत बनाने पर ध्यान देते हैं लेकिन कभी-कभी आप गलती से सेहत को नुकसान देने वाले तरीके अपना कर गड़बड़ कर देते हैं और सेहत बनाने की बजाय सेहत बिगाड़ बैठते हैं. आइये हम आपको सेहत बचाने के कुछ तरीके बता रहे हैं. वो भी ऐसे तरीके जो थोड़े से सावधानी के बाद आप आसानी से कर सकते हैं. हमें अपने स्वास्थ्य और वजन को बैलेंस रखने के लिए अपने डिनर में कुछ चीजों से बचना होगा. आइए आपको बता दें कि हमें अपने डिनर में किन चीजों से सावधान रहना है.

रेड मीट - घर हो या पार्टी हम अपने डिनर में अक्सर रेड मीट का प्रयोग करते हैं रेड मीट प्रोटीन और आयरन का बेहतरीन स्रोत है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके हाजमे को खराब कर सकता है, जिसकी वजह से आपको बेचैनी हो सकती है और यह आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है. इसलिए अगर आप शांति से गहरी नींद लेना चाहते हैं, तो रात में रेड मीड खाने से बचें.

डॉर्क चॉकलेट - डिनर के बाद लोग मीठा खाना भी पसंद करते हैं जिसमें लोगों का सबसे फेवरिट स्वीट डिश होता है डार्क चॉकलेट. डार्क चॉकलेट में बहुत ही ज्यादा मात्रा में कैफीन और उत्तेजक पदार्थ पाया जाता है जो आपके दिल को आराम नहीं करने देता जिसकी वजह से आपकी नींद बहुत बुरी तरह से प्रभावित होती है.

एल्‍कोहल - रात को सोने से पहले लोग एल्कोहल लेना पसंद करते हैं, लेकिन हम यहां आपको बता दें कि रात में किसी भी प्रकार का नशा या अल्कोहल सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. यह आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है. खास तौर से वाइन नींद की गुणवत्ता को खराब करती है नींद के समय को कम कर देती है। इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक मात्रा में होती है

पिज्‍जा - हम आए दिन पार्टी या बाहर डिनर कर लेते हैं जिसमें आम तौर पर पिज्जा लोगों की पसंद होता है लेकिन इसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि पिज्जा में बहुत ज्यादा चिकनाई होती है. इसके अलावा इसमें सॉस और मसाले का प्रयोग भी किया जाता है जिससे आपके हार्टबर्न का खतरा लगातार बना रहता है. इसलिए रात को पिज्जा खाने से बचना चाहिए.

First Published: Jun 27, 2019 09:37:14 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो