logo-image

Google Doodle: इस महान शख्सियत को समर्पित आज का डूडल, जानिए क्यों है खास

आज का डूडल मैसाचुसेट्स के कलाकार जैरेट जे क्रोसोज्का ने बनाया है जिसमें एक डॉक्टर औऱ मरीज को दिखाया गया है

Updated on: 01 Oct 2019, 07:57 AM

नई दिल्ली:

आज यानी 1 अख्टूबर का गूगल डूडल बेहद खास है क्योंकि आज गूगल ने अपना डूडल एक ऐसे खास शख्स को समर्पित किया है जिसने अपने अभूतपूर्व कामों से कई लोगों को एक नई राह दिखाई. हम बात कर रहे हैं मनोचिकित्सक डॉ हरबर्ट क्लेबर की जिन्होंने लोगों को नशे की लत से ठुटकारा दिलाने में उनकी मदद की और इसमें कामयाबी हासिल की. दरअसल आज यानी एक अक्टूबर को उनके प्रतिष्ठित नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के लिए चुने जाने की 23वीं वर्षगांठ है. इसी खास मौके पर गूगल ने अपना डूडल आज एक बेहतरीन डॉक्टर हरबर्ट क्लेबर को समर्पित किया है.

यह भी पढ़ें: UN में फजीहत के बाद पाकिस्‍तान ने की बड़ी कार्रवाई, मलीहा लोधी को हटाया

डॉ क्लेबर का जन्म 19 जून 1934 को हुआ था. इन्होंने लोगों को नशे की लत से छुड़ाने के लिए कई तरह के अध्ययन किए. इऩ्होंने ये पता लगाने की कोशिश भी की आखिर लोगों को नशे की लत क्यों लगती है और कैसे इस लत से उन्हें मुक्ति दिलाई जा सकती है. उन्होंने येल यूनिवर्सिटी में ड्रग्स डिपेंडेंस यूनिट की स्थापना भी की थी. अमेरिका के रहने वाले डॉ क्लेबर को सबसे बेहतरीन डॉक्टरों में से एक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया उपाय, कैसे 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत

बता दें आज का डूडल मैसाचुसेट्स के कलाकार जैरेट जे क्रोसोज्का ने बनाया है जिसमें एक डॉक्टर औऱ मरीज को दिखाया गया है. इस डूडल में मरीज अपनी परेशानी बताती नजर आ रही है और डॉक्टर उनकी बातों को सुनकर नोटपैड पर लिख रहे हैं. साइड में कुछ लोगों को दिखाया गया है जो नशे की लत से छुटकारा पाकर बाहर निकलते दिख रहे हैं.