BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र यादव का बयान, बोले- प्रचंड बहुमत से दर्ज करेंगे जीत- Read More »
  • मोहाली में टीम इंडिया की सुरक्षा में हुई भारी चूक, बीसीसीआई ने जारी की चेतावनी- Read More »

लहसुन, प्याज से करें कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम : शोध

IANS  |   Updated On : February 23, 2019 12:21:38 PM
colorectal cancer बड़ी आंत और गुदा कैंसर इलाज (फाइल फोटो)

colorectal cancer बड़ी आंत और गुदा कैंसर इलाज (फाइल फोटो)

बीजिंग:  

लहसुन, प्याज और प्याज की प्रजाति की सब्जियों के सेवन से बड़ी आंत और गुदा के कैंसर का खतरा कम होता है. यह हालिया एक शोध के नतीजों में कही गई है. आहार नाल के निचले छोर पर स्थित बड़ी आंत और गुदा के कैंसर को कोलोरेक्टल कैंसर कहा जाता है. एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलोजी में प्रकाशित इस शोध के नतीजों में बताया गया है कि प्याज की प्रजाति की सब्जियों का ज्यादा सेवन करने वाले वयस्कों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा उन लोगों से 79 फीसदी कम होता है जो इस तरह की सब्जियां कम खाते हैं.

यह भी पढ़ें- दोस्त की शादी में इमोशनल हुईं आलिया भट्ट, इंटरनेट पर छाया उनका ट्रेडिशनल Look

चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल के शोधकर्ता झी ली ने कहा, 'ऐसा देखा जाता है कि प्याज प्रजाति की सब्जियां ज्यादा खाने से ज्यादा सुरक्षा होती है.' उन्होंने कहा, 'मौजूदा शोध का सार यह है कि जीवनशैली बदलने से कोलोरेक्टल कैंसर से शुरुआती तौर पर रोकथाम हो सकती है.'

यह भी पढ़ें- 'Sanju' की मां के बाद अब संजय दत्त की 'पत्नी' बनेंगी मनीषा कोइराला, कहा- मेरी दूसरी...

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोलोरेक्टल कैंसर पूरी दुनिया में आम है और 2018 में इसके 18 लाख मामले पाए गए जिनमें 8,62,000 की मौत हो गई.

First Published: Feb 23, 2019 12:05:03 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो