BREAKING NEWS
  • Horoscope, 21 October: जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन, पढ़िए 21 अक्टूबर का राशिफल- Read More »
  • उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताज़ा खबरें, 21 अक्टूबर 2019 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज़- Read More »
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

सिर्फ शराब ही नहीं, ये सभी चीजें भी हैं लिवर के लिए नुकसानदेह

Akanksha Tiwari  |   Updated On : March 11, 2019 03:03:10 PM
Harmful food for liver लिवर के लिए नुकसानदेह फूड (फाइल फोटो)

Harmful food for liver लिवर के लिए नुकसानदेह फूड (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

लिवर (Liver) हमारे शरीर के मुख्य अंगों में से एक है, यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है. अल्कोहल (Alcohol) या शराब के सेवन से लिवर खराब होता है ये बात आप अक्सर सुनते रहते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शराब के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जो लिवर के लिए खतरनाक होती है. बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों को कई तरह की बीमारियां देने का काम किया है. लिवर की परेशानी भी लाइफस्टाइल और खान-पान का ही परिणाम होता है. आइए जानते हैं लिवर की बीमारी से बचने के लिए शराब के अलावा किन चिजों का सेवन नहीं करना चाहिए. लिवर से जुड़ी समस्याओं के कई कारण हो सकते है जिनमें से आहार एक मुख्य कारण हो सकता है.

यह भी पढ़ें- कहीं आप रात में तो नहीं करते इन 10 चीजों का सेवन, हो जाएं सावधान

प्रोटीन (Protein)

पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना ज्यादा प्रोटीन का सेवन लिवर से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है. इसलिए अच्छा होगा कि मीट और अंडे के साथ सब्जियां और स्टार्च से भरपूर फूड भी लें.

सोडा (soda)
कार्बोनेटेड ड्रिंक में शुगर और कैफीन काफी मात्रा में होता है. और जब शुगर परिवर्तित होकर स्टोरेबल ग्लाइकोजेन में बदलता है तो यह आपके लिवर को क्षतिग्रस्त करने के लिए काफी है. इसलिए स्वस्थ लिवर के लिए अच्छा होगा कि आप ऐसे पेय पदार्थों से दूर रहें.

यह भी पढ़ें- होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

ग्रीन टी (Green tea)
अगर आप दिन में 1-2 कप ही ग्रीन टी पीते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं लेकिन अगर आप ग्रीन टी (Green Tea) का ज्यादा सेवन यानी दिन में 4-5 कप से ज्यादा पीते हैं तो इससे लिवर इंजरी हो सकती है.

नमक (Salt)
नमक का ज्यादा सेवन लिवर की सेहत को बिगाड़ सकता है. कुछ निश्चित खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें नमक पहले से मौजूद होता है ऐसे में अगर उसमें अलग से नमक मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो यह लिवर के लिए अच्छा नहीं होता.

यह भी पढ़ें- ये 5 फूड खाने से स्‍टूडेंट परीक्षा के तनाव से रहेंगे दूर और मन-मस्तिष्‍क होगा मजबूत

फास्ट फूड (Fast food)
फास्ट फूड में मौजूद फैट और कैलोरी लिवर से जुडी समस्याओं को जन्म दे सकता है. इसलिए फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें. फास्टफूड में मिलने वाला अजीनोमोटो है लिवर के लिए खतरनाक है. अजीनोमोटो की वजह में पाये जाने वाले कैमिकल मोनोसोडियम ग्लूटामेट लिवर में सूजन और कैंसर का कारण बनता है.

चीनी (Sugar)
बदलती जीवनशैली में शुगर का इस्तेमाल सीधे तौर पर भले ही कम हुआ हो लेकिन कई तरह के शुगर वाले खाद्य पदार्थों का चलन बढ़ा है. ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फ्रोक्टोज और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है वो लिवर के लिए ठीक नहीं होते हैं.

यह भी पढ़ें- जानें, वो फल और सब्जियां जिनको खाने से मोटापा होता है कम

डिप्रेशन की दवा (Depression Medicine)

डिप्रेशन की दवा या दर्द निवारक दवाएं लिवर हेल्थ के लिए ठीक नहीं होती हैं. इनका ज्यादा इस्तेमाल लिवर को डैमेज करता है. लिवर की बीमारी से बचने के लिए लंबे समय तक डिप्रेशन की दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- ये 5 नियम अपनाकर बच्चों को कर सकते हैं सोशल मीडिया और इंटरनेट से दूर

ट्रांस फैट (Trans fat)

वनस्पति घी या ट्रांस फैट से वजन बढ़ने के अलावा लिवर को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है. ट्रांस फैट का लगातार सेवन फैटी लिवर की समस्या दे सकता है. लिवर की बीमारी से बचने के लिए ट्रांस फैट का सेवन बहुत कम मात्रा में करें.

First Published: Mar 11, 2019 02:59:21 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो