BREAKING NEWS
  • बिहार के गौतम बने 'KBC 11' के तीसरे करोड़पति, कहा-पत्नी की वजह से मिला मुकाम- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

नमक का ये आसान प्रयोग कर देगा हर तरह के बुखार की छुट्टी

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 02, 2019 08:46:33 PM
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

कभी उमस भरी गर्मी तो कभी बरिश की फुहारों से तापमान में आई कमी, ये स्‍थिति वैक्‍टिरिया और वायरस के लिए सबसे मुफीद होती है. और कभी ठंड कभी गर्मी वाले ऐसे मौसम में बुखार (Fever) की चपेट में आना एक आम बात है. कभी वायरल फीवर के नाम पर तो कभी मलेरिया या फिर डेंगू के नाम से ये बुखार (Fever) आपको अपनी चपेट में ले लेता है. पर घबराइए नहीं सभी तरह के बुखार (Fever) की एक अचूक दवा है भुना नमक. इसके प्रयोग किसी भी तरह के बुखार (Fever) को उतार देता है.
 
भुना नमक बनाने की विधि

खाने मे इस्तेमाल आने वाले नमक लेकर उसे तवे पर डालकर धीमी आंच पर सेकें. जब इसका कलर कॉफी जैसा काला भूरा हो जाए तो उतार कर ठंडा कर ले. इसके बाद इसे एक शीशी में भरकर रखें. जब आपको ये महसूस होने लगे की आपको बुखार (Fever) आ सकता है, तो बुखार (Fever) आने से पहले एक चाय का चम्मच एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर ले लें. जब आपका बुखार (Fever) उतर जाए तो एक चम्मच नमक एक बार फिर से लें. ऐसा करने से आपको बुखार (Fever) कभी पलट कर नहीं आएगा.

यह भी पढ़ेंः अगर आप भी करते हैं नाक में उंगली तो अभी छोड़ दें वर्ना.....

लेकिन यह नुस्‍खा हाई ब्लडप्रेशर के रोगियों को नहीं आजमाना चाहिए. यह प्रयोग खाली पेट करना चाहिए इसके बाद कुछ खाना नहीं चाहिए और ध्यान रखें कि इस दौरान रोगी  को ठंड न लगे. अगर रोगी को प्यास ज्यादा लगे तो उसे उबला हुआ पानी ठंडा करके दें.  इस नुस्खे को अजमाने के बाद रोगी को करीब 48 घंटे तक कुछ खाने को न दें और उसके बाद उसे दूध चाय या हल्का दलिया बनाकर खिलाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Newsstate.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

First Published: Sep 02, 2019 08:46:33 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो