ईयर फोन आपको बना देगा कैंसर का शिकार

News State Bureau  |   Updated On : January 14, 2020 04:59:35 PM
ईयर फोन आपको बना देगा कैंसर का शिकार

ईयर फोन आपको बना देगा कैंसर का शिकार (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  ईयर फोन आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की ओर ले जा रहा है
  •  लगातार ईयर फोन का इस्तेमाल करने से कानों पर तो बुरा असर पड़ता ही है
  •  तेज आवाज से दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है

 

नई दिल्ली :  

आजकल की दुनिया में लोग ट्रेंडी दिखने और दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. ऐसे में लोग मोबाइल फोन के साथ ईयर फोन का जमकर इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग तो ईयर फोने के आदी हो जाते हैं. हर समय कानों में ब्लूटूथ और ईयर फोन का इस्तेमाल करते है, लेकिन इस बीच हम यह भूल जाते हैं कि यह टेक्नोलॉजी हमें जितनी सहूलियत दे रही है उतना ही बुरा प्रभाव हमारे शरीर पर डाल रही है. यह हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना रही है. आज हम आपको बताते हैं कि कैसे ईयर फोन हमारे शरीर को गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल रहा है.

कैंसर
ईयर फोन आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की ओर ले जा रहा है. कई डॉक्टरों का मानना है कि लगातार ईयर फोन का इस्तेमाल करने के कुछ किस्म के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. ईयर फोन लगातार लगाने से हमारे दिमाग की नसों पर दबाव पड़ता है. जिससे हम सिर दर्द, आंखों का कमजोर होना, दिमाग का कमजोर होना, बातों को भूल जाना, माइग्रेन, ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अपने डाइट में संतरे को करें शामिल, रहेंगे हेल्दी और स्किन पर भी आएगा निखार

दिल की बीमारी
लगातार ईयर फोन का इस्तेमाल करने से कानों पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही हम दिल से जुड़ी बीमारियों को भी न्योता देते हैं. तेज आवाज से दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे दिन धड़कने की गति अनियमित हो सकती है. आप हाई या लो ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं. वहीं लंबे समय तक ईयर फोन का इस्तेमाल करने से और भी दिल से जुड़ी बीमारिया आपको चपेट में ले सकती हैं


बहरापन या कान से जुड़ी बीमारियां
लगातार ईयर फोन का इस्तेमाल करने के कान के पर्दे कमजोर हो जाते हैं. इससे कम सुनाई देना या बहरेपन की समस्या होने लगती है. हम आसानी से 90 डेसिबल की आवाज सुन सकते हैं, लेकिन लगातार ईयरफोन लगाए रखने की आदत से ऊंचा सुनने की परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: एंटीबायोटिक्स से शुरुआती डिमेंशिया का इलाज संभव : Study

पाचनतंत्र पर असर
लगातार ईयर फोन का इस्तेमाल हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है. यह हमारे पाचन तंत्र पर गहरा प्रभाव डाल सकता है. इससे आपको नींद से जुड़ी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है.

First Published: Jan 14, 2020 04:54:45 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो