logo-image

Diabetes day: इन आसनों को आजमाएं और डायिबटीज को ऐसे भगाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी सेहत को नजर अंदाज कर जाते हैं. जिस वजह से कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं और डायबिटीज (Diabetes ) इन्हीं बीमारियों में से एक हैं. भारत में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायबिटीज (Diabetes ) ने अपनी जद में ले रखा है, आज वर्ल्ड डायबिटीज डे है, इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप योग के जरिए डायबिटीज (Diabetes ) जैसी गंभीर बीमारी से दूर रह सकते हैं.

Updated on: 14 Nov 2018, 12:00 PM

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी सेहत को नजर अंदाज कर जाते हैं. जिस वजह से कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं और डायबिटीज (Diabetes ) इन्हीं बीमारियों में से एक हैं. भारत में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायबिटीज (Diabetes )  ने अपनी जद में ले रखा है, आज वर्ल्ड डायबिटीज डे है, इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप योग के जरिए डायबिटीज (Diabetes ) जैसी गंभीर बीमारी से दूर रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः अगर आपके भी बच्‍चे को लगती है बार-बार प्‍यास तो उसे पानी नहीं, इसकी है जरूरत

काउंसलर और योग एक्सपर्ट प्रज्ञा मिश्रा  बताती हैं कि योग (Yoga) के जरिए आप डायबिटीज (Diabetes ) जैसी गंभीर बीमारी से निजात पा सकते हैं. इसके लिए सूर्य नमस्कार सबसे बढ़िया आसन है.

डायिबटीज में जानुषिरासन से होता है लाभ

इसके अलावा जानुषिरासन, अर्ध मत्सयेंद्रासन, धनुरासन सर्वांगासन, हलासन करके इस बीमारी को दूर किया जा सकता है.

हलासन से भगाएं डायिबटीज

ये सभी आसन करने भी बेहद आसान हैं, इसके अलावा अग्निसार क्रिया करके भी डायबिटीज से बचा जा सकता है, आसन को करने के बाद -विलोम प्राणायाम (Pranayam), भस्त्रिका प्राणायाम (Bhastika Pranayam), कपालभाति (KapalBhati), दीर्घ शवासन जरूर करें, 15 दिन में एक बार शंख प्रक्षालन करें. लेकिन ध्यान रहे ये सभी आसन और क्रियाएं आप किसी योग एक्सपर्ट की देखरेख में करें। योग के साथ ध्यान करना आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा.

इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी आप डायबिटीज से दूर रह सकते हैं

  • रोजाना मैथी का पानी पीएं
  • रोज सुबह आंवले और नींबू का पानी भी काफी फायदेमंद होता है
  • सुबह-सुबह खाली पेट लहसून की कली खाने से भी फायदा होता है
  •  ज्यादा फास्ट फूड ने खाए और अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें

काउंसलर और योग एक्सपर्ट प्रज्ञा मिश्रा के अनुसार रोजाना थोड़ा सा योग और अपनी सेहत पर ध्यान रखकर आप सेहतमंद रह सकते हैं, और डायबिटीज को हरा सकते हैं.लेकिन सबसे पहले आपको बताते हैं कि डायबिटीज आखिर है क्या और ये कैसे होती है, शरीर में इंसुलिन की कमी की वजह से ये रोग होता है, गलत खान-पान, ज्यादा सोचना, हर वक्त तनाव में रहने, मेहनत नहीं करना और अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देने से ये बीमारी पनपने लगती है। कुछ लोगों में डायबिटीज अनुवांशिक भी होती है.