logo-image

गर्भवती महिलाओं को कोरोना वायरस से खतरा, WHO ने बताए बचाव के तरीके, इन 5 चीजों का करें पालन

कोरोना वायरस (CoronaViurs) से दुनियाभर में त्राहिमाम मची हुई है. अब तक लाखों लोग इसकी जद में आ चुके हैं. कोरोना वायरस से बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा है.

Updated on: 23 Mar 2020, 09:38 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) से दुनियाभर में त्राहिमाम मची हुई है. अब तक लाखों लोग इसकी जद में आ चुके हैं. कोरोना वायरस से बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा है. इन्हें खुद का खास ख्याल रखने की जरूरत है. गर्भवती महिलाओं को कोरोना से खुद को बचाव करने के लिए ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. इसके लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कुछ जरूरी तरीके बताए हैं.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, गर्भवती महिला को कोविद 19(COVID19) के प्रकोप से बचने के लिए कुछ खास बातों का बारीकी से ख्याल रखना होगा. ऐसा कर न सिर्फ आप सुरक्षित रहेंगी, बल्कि बच्चे की सेहत पर भी इसका बुरा असर नहीं होगा. इसलिए प्रत्येक गर्भवती महिला को डब्ल्यूएचओ की बातों को जहन में रखना चाहिए. चलिए बताते हैं डब्ल्यूएचओ ने किन बातों का ख्याल रखने को कहा है-

1. गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से साबुन से हाथ धोए. सैनिटाइजर का भी प्रयोग करें.

2. मुंह, आंख और नाक पर हाथ लगाने से बचें.

3.खांसने या छींकने से पहले मुंह पर हाथ, टिश्यू या रुमाल जरूर रखें.

3. अन्य लोगों से निश्चित दूरी बनाकर रखें. सार्वजनिक जगह से दूर रहे. घर में परिवार से भी निश्चित दूरी पर बैठे या बात करें.

4. तेज बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत मेडिकल जांच करवाएं.

5. कोरोना वायरस के लक्षण दिखते ही करीब 2 हफ्ते तक खुद को आइसोलेट रखें. इससे आप, बच्चा और आपके आस-पास रहने वाले लोग सुरक्षित रहेंगे.

इसे भी पढ़ें:कोरोना: अगले कुछ घंटे देश के लिए अहम, कल पता लगेगा भारत स्टेज-3 में पहुंचा या नहीं

इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को हेल्दी खाना खाना चाहिए. हरी सब्जियों और दूध का सेवन करते रहें. योगा और मेडिटेशन भी नियमित रूप से कीजिए, ताकि मानसिक तनाव ना पैदा हो.