logo-image

Corona Virus: डिप्रेशन में जानें से ऐसे करें खुद का बचाव

लोगों को इस वक्त जिस बात का सबसे ज्यादा डर है वो है कोरोना का. तो इस डर से बचने का एक उपाय ये है कि खुद को समझाए कि आप अकेले नहीं है जिसपर ये परेशानी आई है.

Updated on: 29 Mar 2020, 04:09 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के चलते देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू हो गया है. ऐसे में कई लोग छुट्टियों पर हैं तो कई लोग घरों से ही अपना काम कर रहे हैं. कई लोगों में इस दौरान चिड़चिड़ापन देखने को मिल रहा है. ये चिड़चिड़ापन कई वजहों से हो सकता है. हो सकता है वो बाहर जाना चाहते हों लेकिन इस लॉकडाउन की वजह स घर में रहना पड़ रहा हो. हो सकता है उन्हें अपनी नौकरी गंवाने का डर हो. या हो सकता है कि उन्हें ये .डर सता रहा हो कि कहीं उनको या उनके किसी परिवार के सदस्य को कोरोना अपना शिकार न बना ले. डॉक्टरों भी भाषा में इसे एंगजाइटी कहते है और इसे सही समय पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है नहीं तो आगे जाकर ये डिप्रेशन बन सकती है.

यह भी पढ़ें: महिला ने गर्भवस्था के अंतिम दिनों में पहली कोविड-19 टेस्ट किट बनाई

एंग्जाइटी को कैसे करें दूर

  • लोगों को इस वक्त जिस बात का सबसे ज्यादा डर है वो है कोरोना का. तो इस डर से बचने का एक उपाय ये है कि खुद को समझाए कि आप अकेले नहीं है जिसपर ये परेशानी आई है. दुनिया के शक्तिशाली लोग भी इसकी चपेट में है. ये बीमारी अचानक नहीं होगी और न ही सिर्फ आपको होगी.
  • फिलहाल दो परिस्थिति है उस पर गौर करे और समझने की कोशिश करे. इस बात को समझें की कोरोना से मरने वाले मरीजों की तादाद बेहद कम है जबकि इससे ठीक होने वाले मरीजों की तदाद ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown: 'कोरोना पर हर वक्त सोचने से पड़ सकते हैं बीमार'

  • अगर घर में कोई बुजुर्ग है तो उन्हें नेगेटिव खबरों से दूर रखे और पॉजिटिव खबरें दिखाएं जैसे इटली में 101 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को हरा दिया.
  • आपको कोरोना से कितना खतरा है इस बात का आंकलन खुद करें. और वो इस आधार पर कि क्या आपने हाल ही में विदेश की यात्रा की है. या ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जो विदेश से आया हो.