logo-image

Corona Virus से चीन में 630 लोगों की मौत, 30,000 लोग इसकी चपेट में

चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) से 630 लोगों ने अब तक अपनी जान गंवा दी है जबकि अब तक इससे संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 तक पहुंच गई है.

Updated on: 07 Feb 2020, 06:54 AM

नई दिल्‍ली:

चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) से 630 लोगों ने अब तक अपनी जान गंवा दी है जबकि अब तक इससे संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 तक पहुंच गई है. यह आंकड़े एपीएफ न्यूज एजेंसी ने कंफर्म किए हैं. जबकि इससे पहले चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 563 हो गई थी और इस विषाणु से संक्रमित होने के मामलों संख्या भी बढ़कर 28,018 हो गई थी.


कोरोना वायरस को भारत में दाखिल होने से रोकने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है. इसी कड़ी में देश के सभी बंदरगाहों पर कोरोना वायरस के चलते अलर्ट जारी किया गया है.
मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने कोरोना वायरस को लेकर गाइड लाइन जारी की है.

चीन, हांगकांग, मलेशिया और अन्य संक्रमित देशों से आने वाले लोगों पर बंदरगाह पर उतरने के लिए पाबंदी लगाई है. बड़े जहाज जो डीप-सी यानी गहरे समंदर में हैं वहां पर बीपीटी के अधिकारी पूरे एहतियात और मास्क पहनकर तमाम लोगों की शिप पर जाकर थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे है.

यह भी पढ़ें: शाहीनबाग पर भी बहस के लिए तैयार अरविंद केजरीवाल, अमित शाह को दी चुनौती

इसके साथ ही सभी चीनी यात्रियों का वीजा रदद् कर दिया गया है. बंदरगाह पर उन्हें उतरने से मना किया गया है. इसके साथ ही ह्यूमन वेस्ट के डिस्पोजल को भी भारत ने बैन किया है.
क्या चीन आंकड़ों के साथ कर रहा छेड़छाड़
दो दिन पहले ही जानकारी थी कि चीन कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छिपा रहा है. चीन जिस तरह से सूचनाओं को दुनिया से छिपाकर रखता है और जिस तरह से उस देश में पाबंदियां है, खासकर सोशल मीडिया, गूगल यानी कि सर्च इंजन जैसी चीजें अपने देश में बैन कर रखता है तो इस दशा में चीन पर संदेह जाता है कि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या भी चीन दबा रहा है.

यह भी पढ़ें: असम: पीएम नरेंद्र मोदी कोकराझार में बोडो समझौते पर हस्ताक्षर के जश्न में लेंगे हिस्सा

चीन के वुहान शहर से दुनियाभर में फैला ये वायरस लोगों के जान का दुश्मन है. खुद चीन में अभी तक 563 लोगों की मौत हो चुकी है. ये आंकड़े सरकारी आंकड़ें हैं न जानें सच्चाई क्या है. लेकिन चीन से ही एक बड़ी बात सामने आई है और वो बात ये है कि चीन इन मौत के इन आंकड़ों के साथ भी छेड़छाड़ कर रहा है.
महामारी का रूप लेते जा रहे करॉना वायरस को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. करॉना वायरस के गढ़ चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट के अनजाने में लीक किए गए डेटा ने इस बीमारी की भयावहता को उजागर कर‍ दिया है. टेनसेंट के मुताबिक करॉना वायरस से देश में अब तक 24 हजार से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं. उधर, चीन सरकार ने दावा किया है कि इस वायरस से अब तक केवल 563 लोगों की मौत हुई हैं.

यह भी पढ़ें: शाहरूख खान ने की Superbowl समारोह में शकीरा के परफॉर्मेस की तारीफ

कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की दहशत की खबरों का खंडन करते हुए टोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजकों ने गुरूवार को कहा कि खेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे. मुख्य कार्यकारी अधिकारी तोशिरो मुटो ने कहा कि आयोजकों ने इस बीमारी से निपटने के लिये कार्यबल बनाया है.