logo-image

धनिया का पानी करेगा शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज हो जाएगी जड़ से खत्म

धनिया के बीज और पत्तियां एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होते हैं

Updated on: 01 Jul 2019, 08:39 AM

नई दिल्ली:

भारतीय परम्परा में पकवानों का बहुत महत्व है. वहीं इन पकवानों को स्वादिष्ट बनाने के लिए बहुत से मसालों का प्रयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह मसाले हमारे शरीर से कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसा ही एक मसाला है धनिया ...अब हम आपको बताते हैं कि धनिया शुगर जैसी बीमारी को कैसे जड़ से दूर कर सकता है.

शुगर एक ऐसी बीमारी है. जो मानव शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे कम या फिर खत्म कर देती है. धनिया, जिसे सिलैंट्रो या चीनी अजमोद भी कहा जाता है. इसके पौधे के सभी हिस्सों, पत्तियों से लेकर बीज तक खाद्य पदार्थ हैं और इसका इस्तेमाल अलग-अलग वैश्विक पकवानों में किया जाता है. हमारे पकवान में अपना खास टेस्ट देने के अलावा धनिया एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी भी है.

धनिया के बीज और पत्तियां एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होते हैं. वहीं एक रिसर्च की मानें तो यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर भूख को उत्तेजित करता है और पाचन में सुधार करता है.

धनिए का पानी ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है ..कैसे यह हम आपको बताते हैं. 

डायबिटीज के लिए कैसै बनाएं धनिया का पानी 

1. 10 ग्राम साबुत धनिया लें.

2. अब घनिया को 2 लीचर पानी में भिगो दें.
3. इसे रातभर के लिए ढककर रख दें
4. सुबह इसका पानी निकाल लें और इस पानी का खाली पेट सेवन करें.

इस पानी को पीने से धीरे-धीरे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा...द ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक यह पाया गया है कि धनिया के बीज में कुछ यौगिक होते हैं. जो ब्लड में आने पर एंटी- हाइपर ग्लाइसेमिक इंसुलिन डिस्चार्ज और इंसुलिन का उत्पादन करते हैं. जिससे आपके ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.