logo-image

शराब की लत ले जा सकती है कैंसर की ओर, पढ़ें ये रिपोर्ट

आजकल की भाग दौड़ भारी जिंदगी में तनाव बढ़ता जा रहा है और अक्सर तनाव को दूर करने के लिए शराब का सेवन किया जाता है।

Updated on: 02 Aug 2017, 01:52 PM

नई दिल्ली:

आजकल की भाग दौड़ भारी जिंदगी में तनाव बढ़ता जा रहा है और अक्सर तनाव को दूर करने के लिए शराब का सेवन किया जाता है जो लोग शराब पीना अपनी आदत बना चुके हैं उन्हें संभल जाने की जरुरत है। रोजाना ज्यादा शराब पीने से नॉन-मेलोनोमा स्किन कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है। मेरिका के हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के रिसर्चेर्स ने शराब पीने और नॉन-मेलेनोमा कैंसर (एनएमएससी) के बीच संबंध का पता लगाने के लिए अध्य्यन किया।

नॉन -मेलेनोमा कैंसर स्किन की ऊपरी परत में होने वाला कैंसर है। 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी' में प्रकशित हुआ इस अध्ययन में ये बात सामने आई कि नॉन-मेलनोमा कैंसर के दो सामान्य प्रकार है रोजाना दस ग्राम ज्यादा शराब पीने से बेसल सेल कार्सिनोमा (बीसीसी) का खतरा 7 फीसदी और स्किन सेल कार्सिनोमा (सीएससीसी) का खतरा 11 फीसदी बढ़ जाता है।

और पढ़ें: मानसून में जा रहे हैं घूमने, तो अपनाये ये ट्रेवल बैग पैक टिप्स

स्किन कैंसर के लक्षण

  • आमतौर पर तिल खूबसूरती का निशान मना जाता है, लेकिन ये तिल कैंसर के खतरे की ओर भी इशारा कर सकते है। अगर तिल शेप, रंग बदल रहा हो तो ये खतरे की घंटी हो सकती है। अगर आप तिल के आस-पास की त्वचा में बदलाव देखते है तो इसे नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर के पास बिना देर किये जाएं।

  • आमतौर पर शरीर पर दाग-धब्बे अपने आप मिट जाते है और अगर ये कई हफ्तों तक न हटे तो स्किन कैंसर हो सकता है।

  • एक्जिमा खाज भी त्वचा के कैंसर लक्षणों में से एक है। अगर कोहनी, हथेली या घुटनों पर दिखे तो इसे लेकर बिलकुल भी लापरवाही न बरतें।

  • अगर खासतौर पर माथा, गाल या आंखों के आस-पास की त्वचा लाल हो और उसमें जलन हो तो यह स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है।

और पढ़ें: राखी के मौके पर दिखें दूसरों से अलग, ब्राइडल ड्रेस में कुछ ऐसे करें बदलाव

(इनपुट- आईएएनएस)