logo-image

समय से पहले जन्में बच्चों में रहता है दिल की बीमारी का खतरा, मां का दूध दिलाएगा छुटकारा

समय पूर्व जन्मे शिशुओं में स्तनपान दिल संबंधी बीमारियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. समय पूर्व पैदा हुए युवा वयस्कों में दिल से जुड़े विशेष लक्षण दिखाई देते हैं.

Updated on: 29 Nov 2019, 09:09 AM

लंदन:

समय पूर्व जन्मे शिशुओं में स्तनपान (Breast feeding) दिल संबंधी (Heart Disease) बीमारियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. समय पूर्व पैदा हुए युवा वयस्कों में दिल से जुड़े विशेष लक्षण दिखाई देते हैं. इनमें छोटे हार्ट चेंबर, अपेक्षाकृत उच्च रक्तचाप, और दिल की मांसपेशियों में असमान वृद्धि शामिल है. 

डबलिन आयरलैंड के द रोतुंडा अस्पताल के प्रोफेसर व शोधकर्ता अफीफ अल-खुफ्फश ने कहा, 'वर्तमान साक्ष्य अध्ययनों से आए हैं और यह शुरुआती स्तनपान से लंबे समय तक दिल के स्वास्थ्य में सुधार बने रहने की बात उजागर करते हैं.'

ये भी पढ़ें: हर 9 में से 1 महिला है Breast Cancer का शिकार, जान लें लक्षण और उपाय

शोध में समय से पूर्व पैदा हुए 30 वयस्कों का अध्ययन किया गया, जिन्होंने स्तनपान किया था और 16 समय से पूर्व जन्मे वयस्कों जिन्हें जन्म के दौरान फार्मूला बेस्ड डाइट दी गई, उनका अध्ययन किया गया. उनका विस्तृत दिल संबंधी मूल्यांकन किया गया. इनकी आयु 23 से 28 वर्ष के बीच रही. इसमें दिल की एमआरआई भी शामिल थी.