logo-image

काफी गुणकारी है घर में पाई जाने वाली मेथी, वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों को करेगी दूर

हर घर में पाई जाने वाली मेथी काफी गुणकारी होती है, ये काफी न्यूट्रिएंसस और औषधीय गुणों से भरा होता है. ये आपको वजन घटाने में, पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में और कोलेस्टॉल को दूर करने में मदद करती है.

Updated on: 10 Feb 2020, 12:01 PM

नई दिल्ली:

आजकल के भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों का लाइफस्टाइल काफी बिगड़ गया है जिस वजह से वो तेजी से मोटापा का शिकार हो रहे है. इसके अलावा उनके खानपान और खराब लाइफ रूटीन के कारण उनका शरीर बीमारी का घर बनता जा रहा है. लेकिन आज हम आपको इन सबसे राहत पाने का इतना आसान तरीका बताने जा रहे है कि जिसे अपनाकर आप कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं. हर घर में पाई जाने वाली मेथी काफी गुणकारी होती है, ये काफी न्यूट्रिएंसस और औषधीय गुणों से भरा होता है. ये आपको वजन घटाने में, पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में और कोलेस्टॉल को दूर करने में मदद करती है. तो आइए जानते इस कड़वी मेथी के अनेक फायदें के बारे में.

और पढ़ें: जिम छोड़ने के बाद ये सुपर फूड रखेंगे आपकी बॉडी को फिट, नहीं होंगे Muscle Loss

मेथी को पाउडर बनाकर भी यूज कर सकते हैं, मेथी की चाय बना सकते हैं, मेथी को अंकुरित करके खा सकते हैं या फिर शहद के साथ सीधे भी खा सकते हैं. लेकिन मेथी  का पूरा फायदा उठाना है तो हर मेथी का पानी पीना चाहिए.

कैसे बनाएं मेथी का पानी-

- 1 बड़ा बाउल लें और उसमें पानी डालें और 2 चम्मच मेथी दाने को उस पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें. सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें.

- 1 चम्मच मेथी दाने को पैन में बिना तेल के हल्का सा फ्राई कर लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें. 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का पाउडर डालें, मिक्स करें और हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं.

1. वजन कम करने में सहायक

मेथी दाना वजन कम करने में सहायक होता है. इसमें प्राकृतिक घुलनशील फाइबर होते हैं, जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

2. दिल के रोगों से बचाएगा

मेथी दाना दिल के रोगों से बचाता है. इसमें पोटेशियम होता है, जो कि हृदय गति और बीपी को कंट्रोल करता है.

3. पाचन में मदद करता है

मेथी दाना शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. मेथी चाय कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करती है.

4. मधुमेह को करता है नियंत्रित

मधुमेह पीड़ितों को अपने रोज अपने आहार में मेथी दाने को शामिल करना चाहिए. इसमें गेलोक्टोमेनन होता है, जो कि एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर है. यह रक्त में शर्करा के स्तर को कंट्रोल करता है.

ये भी पढ़ें: सुबह उठकर अपनी डाइट में शामिल करें बादाम, नहीं सताएंगी ये बीमारियां

5. बालों के लिए है मेथी

मेथी आपके बालों लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आपको हेयरफॉल हो रहा है तो भीगे हुए मेथी के दानों का पेस्ट बालों में लगाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट बाद पानी से धो लें. इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे.