BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांडः उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ बोले- आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे- Read More »

दूध के साथ आप भी तो नहीं खाते ये चीजें, हो जाएं सावधान

Akanksha Tiwari  |   Updated On : March 12, 2019 08:57:04 AM
Milk के साथ न खाएं ये खाने की चाजें (फाइल फोटो)

Milk के साथ न खाएं ये खाने की चाजें (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखते हैं, आप दूध पीने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में तो आप अच्छी तरह जानते होंगे कई लोग तो अपने डाईट में भी उन्हीं चीजों को खाते हैं जो न केवल पोषण दें बल्कि फैट को भी कम करें. इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से सेहत में कितना निखार आता है. दूध शरीर को न केवल पोषण देता है बल्कि हड्डियों को भी मजबूती देता है. आयुर्वेद में दूध को संपूर्ण आहार माना गया है.

यह भी पढ़ें- कहीं आप रात में तो नहीं करते इन 10 चीजों का सेवन, हो जाएं सावधान

कुछ लोगों को खाली दूध पीना पसंद नहीं होता है. क्या आप जानते हैं दूध के साथ कुछ चीजों को नहीं खाया जा सकता है. कुछ आहार ऐसे होते हैं जिसका दूध के साथ सेवन करना जहर का काम करता है. लेकिन कुछ ही लोगों को ये बात पता है कि दूध पीने का भी एक समय होता है. जानिए वो खाने की चीजे जिन्हें दूध के साथ खाने से शरीर को नुकसान होता है. यहां पढ़िए ऐसी ही खाने की चीजें जिनका सेवन दूध का साथ मना किया गया है.

यह भी पढ़ें- होली पर बनाएं ये खस्ता रेसिपी, मेहमान भी करेंगे आपकी तारीफ

दूध के साथ नमकीन चीजें
दूध के साथ खट्टी चीजों का सेवन नुकसान दे सकता है. अगर किसी खाने की चीज नीबू का प्रयोग किया गया है तो इसे खाने के बाद भी आपको दूध नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है और आपको त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका बनी रहती है. इस तरह का सेवन करने से स्किन इंफेक्‍शन होने की आशंका बनी रहती है. देखा गया है कि ऐसे लोगों में दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा आदि की शिकायत ज्यादा होती है.

मूली (Radish)

किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है. इससे त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है. मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम 1 घंटे के बाद ही दूध पिएं.

यह भी पढ़ें- सफर में उल्टी या जी मिचलाने से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए हैं

उड़द की दाल (Urad Dal)

दूध के साथ उड़द, चना आदि सभी दालें, सभी नमकयुक्त व अम्लीय पदार्थ नहीं लेना चाहिए. इनके बीच 2 घंटे का अंतर अवश्य रखें. अगर आप उड़द की दाल को दूध के साथ खाते है तो हार्टअटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

मछली (Fish)
दूध की तासीर ठंडी होती है. वहीं मछली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए इसे दूध या दही के साथ नहीं खाना चाहिए. इसके साथ सेवन से गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधी बीमारी हो सकती है. शहद को भी गर्म चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- फ्रैंडली, इंटेलीजेंट और क्रिएटिव होते हैं मार्च में जन्मे लोग, जानें इनके बारे में सब कुछ

फल (Fruits)

अगर आप भी दूध के साथ फल लेते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है, संतरा और अनन्नास जैसे खट्टे फल तो दूध के साथ बिल्कुल नहीं लेने चाहिए. बहुत से लोग केला और दूध साथ लेते हैं, जोकि सही नहीं है. केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है. दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

दही (Curd)
अगर आप दही का सेवन कर रहे हो तो इसके साथ कभी भी दूध न पिए. दोनों को अलग-अलग समय पर ही लें. दूध के साथ दही का सेवन बहुत नुकसान कर सकता है.

First Published: Mar 12, 2019 08:56:26 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो