BREAKING NEWS
  • प्रयागराज में गंगा-यमुना का रौद्र रूप देख खबराए लोग, खतरे के निशान से महज एक मीटर नीचे है जलस्तर- Read More »
  • जरूरत पड़ी तो UP में भी लागू करेंगे NRC, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा बयान- Read More »
  • India's First SC-ST IAS Officer: जानिए देश के पहले SC-ST आईएएस की कहानी- Read More »

एक भारतीय हर रोज इतने मिनट बिताता है Video streaming में

आईएएनएस  |   Updated On : September 07, 2019 12:38:30 PM
वीडियो स्ट्रीमिंग (फोटो-IANS)

वीडियो स्ट्रीमिंग (फोटो-IANS)

नई दिल्ली:  

भारत में एक ऑवर-द-टॉप (ओटीटी) दर्शक वीडियो स्ट्रीमिंग (video streaming) प्लेटफॉर्म पर रोजाना करीब 70 मिनट व्यतीत करता है. एक नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है, जिसमें कहा गया है कि एक सप्ताह में 12.5 गुना की खपत आवृत्ति के साथ दर्शक प्रत्येक दिन 70 मिनट वीडियो स्ट्रीमिंग में बिताता है. इरोज नाउ-केपीएमजी की रिपोर्ट कहती है कि दर्शक इसके लिए 2.5 से अधिक प्लेटफॉर्म का सहारा लेते है और स्मार्ट टीवी और बड़ी स्क्रीन्स में फिल्में उनकी पसंद होती हैं.

ये भी पढ़ें: अपने बच्‍चे को जंक फूड से करें दूर, नहीं तो चली जाएगी आंखों की रोशनी

रिपोर्ट से पता चला है, 'नेटफ्लिक्स (92 प्रतिशत) और हॉटस्टार (89 प्रतिशत) के मुकाबले बड़ी स्क्रीन पर लगभग 96 प्रतिशत लोग इरोज नाउ को देखना पसंद करते हैं. 30 प्रतिशत उत्तरदाता ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्में देखना पसंद करते हैं.'

भारत में इंटरनेट वीडियो ट्रैफिक प्रति माह 1.5 एक्जाबाइट (ईबी) है और 2017 के मुकाबले 2022 तक प्रति माह अनुमानित 13.5 एक्जाबाइट (ईबी) तक पहुंच जाएगा.

वर्तमान में भारत में 30 से अधिक वीडियो ऑन डिमांड (वीओडी) प्लेटफॉर्म हैं. इस क्षेत्र की सभी कंपनियां भविष्य में भारत की विविधता को ध्यान में रखकर ओरिजिनल कंटेंट और लाइब्रेरी के लिए निवेश करने को तैयार हैं.

First Published: Sep 07, 2019 12:07:47 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो