logo-image

लीवर सिरोसिस की बीमारी से परेशान हैं अमिताभ बच्चन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

अपने खान-पान की आदतों में सुधार करने से ही इस बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है. खासकर अल्कोहल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

Updated on: 18 Oct 2019, 05:04 PM

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बीमार चल रहे हैं. लीवर में शिकायत होने की वजह से उन्हें नानावती हास्पिटल में एडमिट कराया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बिग बी पिछले तीन दिनों से वहां एडमिट हैं. खबरों की मानें तो अमिताभ बच्चन सिर्फ 25 फीसदी लीवर के सहारे जिंदा हैं. उन्हें लीवर सिरोसिस है. लीवर सिरोसिस से पीड़ित रोगी के लीवर की सभी कोशिकाएं धीरे-धीरे नष्ट होने लगती हैं.

आइए जानते हैं क्या होता है लीवर सिरोसिस के लक्षण

लीवर सिरोसिस होने के पीछे कई कारण होते हैं. इसमें अधिक मात्रा में अल्कोहल, हेपेटाइटिस बी और सी भी एक कारण है. इस बीमारी की चपेट में आने के बाद व्यक्ति को भूख लगनी कम हो जाती है और त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है.

इतना ही नहीं स्किन में खुजली, मोटापा की समस्या भी देखी जाती है. व्यक्ति में इस रोग का पता सिर्फ लीवर बायोप्सी के जरिए पता चल पाता है. वैसे मरीज की पिछले हेल्थ रिपोर्ट, ब्लड टेस्ट के आधार पर भी कन्फर्म माना जाता है.

लीवर सिरोसिस से होती हैं ये समस्याएं

लीवर सिरोसिस की वजह से व्यक्ति के पेट, हिप, जांघों में, पैर और एड़ी में सूजन की प्रॉब्लम भी होती है. इतना ही नहीं रक्त संचार और नसों में सूजन भी आ जाती है.

लीवर सिरोसिस से बचने के उपाय

अपने खान-पान की आदतों में सुधार करने से ही इस बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है. खासकर अल्कोहल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

फास्ट फूड्स, वसा वाले आहार, लंबे समय तक नॉन वेज का सेवन और गंदे पानी पीने की वजह से भी भी ये रोग हो जाता है.

इससे बचाव के लिए व्यक्ति को अपने भोजन में विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरे फूड्स जैसे हरी सब्जियां, फल, गाजर, मूली, चुकंदर, सोयाबीन, अंडा, दूध आदि का सेवन करना चाहिए.