BREAKING NEWS
  • DHONI vs KOHLI: जानें कौन है असली चैंपियन, हम नहीं बल्कि आंकड़े उठाएंगे सच्चाई से पर्दा- Read More »

अजूबाः क्‍या आपने देखा है 547 दांतों वाले इंसान के बच्‍चे को

News State Bureau  |   Updated On : August 01, 2019 07:24:50 PM
7 साल के बच्‍चे के मुंह से 526 दांत निकले (ANI)

7 साल के बच्‍चे के मुंह से 526 दांत निकले (ANI) (Photo Credit : )

चेन्‍नई:  

दुनिया में अजीबो-गरीब खबरें आपने बहुत सुनी होगी. आज हम आपको एक ऐसे बच्‍चे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके मुंह में 32 नहीं बल्‍कि 547 दांत थे. पांच घंटे के डॉक्‍टरों ने अथक प्रयास से 7 साल के बच्‍चे के मुंह से 526 दांत निकाले इतने ज्यादा दांत निकालने के बाद अब बच्चे के मुंह में 21 दांत बचे हैं. यह दुनिया की पहली ऐसी सर्जरी होगी जिसमें एक बच्चे के मुंह से इतनी बड़ी संख्या में दांत निकाले गए हों. आपको बता दें 2014 में भी मुंबई के एक लड़के के मुंह से 232 दांत निकाले गए थे.

यह भी पढ़ेंः ये हैं दुनिया की सबसे महंगी 5 पीने वाली चीजें, एक बोतल की कीमत में आ जाए 70 किलो सोना

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज रवींद्र के मुंह से इतने दांत निकाले. यह बच्चा Compund composite Ondotome से पीड़ित था. डॉक्टरों के मुताबिक 3 साल की उम्र से इस बच्चे के जबड़े में सूजन की बात पता चली थी. पहले तो उसे कोई तकलीफ नहीं थी लेकिन जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती गई गाल का सूजन बढ़ता गया.

यह भी पढ़ेंः अगस्‍त माह का राशिफलः जानें किस राशि के जातकों पर बरसेगा धन, किसको रहना होगा संभल कर

रवींद्रनाथ के दाएं गाल पर सूजन और दर्द था. उसके माता-पिता को लगा कि उसका दांत सड़ गया है. जब डॉक्टरों ने जांच की तो पता चला कि रवींद्र के जबड़े के नीचे 526 दांत छिपे हुए हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि बच्चे के जबड़े की हड्डी में इस तरह दांत छिपे हुए थे कि बाहर से दिखाई नहीं दे रहे थे.

526 अलग-अलग तरह के दांत

बच्चे के निचले दाहिने जबड़े का सीटी स्कैन किया गया. इसमें बहुत पतले दांत दिखाई दिए. सर्जरी के दौरान जबड़ा खोलने के बाद डॉक्टरों ने वहां एक बैग के जैसी चीज देखी. ऑपरेशन के बाद इसे निकाला गया. करीब 200 ग्राम की इस थैली जैसी संरचना से 526 अलग-अलग आकार के दांत निकले. इस सर्जरी के बाद बच्चे के जबड़े और मुंह में होने वाला दर्द भी खत्म हो गया. हालांकि डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे के मुंह में सूजन अभी भी बरकरार है जो धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी.

First Published: Aug 01, 2019 07:24:50 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो