BREAKING NEWS
  • Google में इन 10 चीजों का किया सर्च तो आपका नुकसान पक्‍का - Read More »
  • अगर पार्टनर के साथ नहीं आ रहा मजा तो अपनाएं ये टिप्स, रिश्तों में फिर से आएगी गर्माहट- Read More »
  • IND vs SA, 2nd T20 Live: द.अफ्रीका ने 20 ओवर में बनाए- 149/5, टीम इंडिया को मिला 150 रनों का लक्ष्य- Read More »

ये छह गलती आपको जल्द कर सकती हैं बूढ़ा, भूलकर भी नही करें इसे

News State Bureau  |   Updated On : July 27, 2019 06:41:17 AM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

भाग दौड़ की जिंदगी में इंसान खुद की देखभाल नहीं कर पाता है. हम कई ऐसी गलतियां करते हैं जो हमें जल्द बूढ़ा कर देती है. हम अपनी जिंदगी सबसे जरूरी काम को मानते हैं. जिसकी वजह से हम एक साथ कई काम करने लगते हैं. हर रोज घंटों कई काम एक साथ करने से तनाव बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. रिसर्च के मुताबिक एक साथ कई काम करने की वजह से तनाव बढ़ता है और इसकी वजह से जल्द बुढ़ापा आता है. 

नींद का नहीं आना

अगर आप सही तरीके से सोते नहीं है, या फिर आपको नींद नहीं आती है तो यह भी एक गंभीर समस्या है. डॉक्टर्स के मुताबिक नींद नहीं आने से आपके जीवनकाल कम होता है. कम सोने से दिमाग थका हुआ महसूस करता है और वजन बढ़ाता है. इतना ही नहीं आप बुढ़ापे की तरफ जल्द कदम भी बढ़ाते हैं. इसलिए 7 घंटे की रोज नींद लें.

देर तक बैठना बुलाता है बुढ़ापे को

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के मुताबिक देर तक बैठने से कई रोग हो सकते हैं. जिसमें गुर्दे और दिल का रोग शामिल है. इतना ही नहीं मोटापा भी बढ़ता है. कई तरह की बीमारियां होने की वजह से आप जल्द बूढ़ा नजर आने लगते हैं. हालांकि नियमति एक्सरसाइज करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. जो लोग सप्ताह में 150 मिनट कसरत करते हैं वे नहीं कसरत करने वालों से औसतन 10 साल से 13 साल ज्यादा जीवन जीते हैं.

इसे भी पढ़ें:सेब के साथ कहीं आप लाखों बैक्टीरिया तो नहीं निगल रहे?

तेज गाना सुनना बुढ़ापे की दहलीज पर पहुंचा सकता है

तेज गाना सुनने की वजह से कान पर असर पड़ने लगता है. धीरे-धीरे सुनने की क्षमता कम होने लगती है. इसलिए हेडफोन लगाकर ऊंची आवाज में सुनना नहीं चाहिए.
ज्यादा मेकअप करने से भी बुढ़ापा जल्द आ जाता है.

मेकअप बन सकता है दुश्मन

मेकअप में काफी केमिकल और अल्कोहल की मात्रा होती है. जो त्वचा को खुश्क करती है. इससे त्वचा में खुजली भी होती है क्योंकि त्वचा की वसा घट रही होती है. इससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं.

दिखना है जवां तो चीनी से रहें दूर

त्वचा रोग विशेषज्ञ के मुताबिक ज्यादा चीनी खाने से वजन और बुढ़ापा बढ़ता है. शुगर के मॉलिक्यूल त्वचा की कोशिकाओं के साथ मिलकर उसे सख्त और अनियमित बनाते हैं. इससे त्वचा बेजान दिखती है. आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं और झुर्रियां पड़ती हैं. इससे आप जल्द बूढ़ा दिखने लगते हैं.

First Published: Jul 26, 2019 09:55:37 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो