logo-image

कोलेस्ट्रॉल स्तर से चिंतित हैं? ट्रांस फैट से बचें

वसा संतुलित आहार का अहम हिस्सा है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल स्तर को लेकर आप किस तरह के वसा का सेवन कर रहे हैं, यह मायने रखता है।

Updated on: 26 May 2018, 07:52 AM

नई दिल्ली:

वसा संतुलित आहार का अहम हिस्सा है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल स्तर को लेकर आप किस तरह के वसा का सेवन कर रहे हैं, यह मायने रखता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत पैदा करने वाले वसा से बचना चाहिए।

जैपफ्रेश में आहार सलाहकार मनोज आचार्य और फिटपास में पोषण-आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत ऐसी भोज्य पदार्थ के बारे में बता रहे हैं, जिसमें ट्रांस फैट होती है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हैं।

ये भी पढ़ें: ताजमहल को दुनिया में छठा, एशिया में दूसरा स्थान

* केक, समोसे और कुकीज: ज्यादातर केक और कुकीज के लेबल पर मिश्रण में शून्य ग्राम ट्रांस वसा लिखी होती है, लेकिन इसमें एक चाल है। यदि ट्रांस वसा सामग्री 0.5 ग्राम से कम है तो निर्माता इसे शून्य ग्राम लिख सकते हैं। इसकी मात्रा फ्रॉस्टिंग में रखी हुई मिठाई खाने से बढ़ जाती है। औसतन फ्रॉस्टिंग वाले पदार्थो में 2 ग्राम ट्रांस वसा होती है और इतनी ही मात्रा में चीनी होती है।

* बिस्कुट: इसकी बात करने से बहुत से लोगों को आश्चर्य हो सकता है। लेकिन बिस्कुट में 3.5 ग्राम ट्रांस वसा होता है। इसमें रोजाना लिए जरूरी सोडियम की आधी मात्रा होती है।

* कृत्रिम मक्खन: ज्यादा मक्खन निर्माताओं ने अपने अवयवों में से ट्रांस वसा को हटा दिया है। लेकिन आप को इसकी जांच करनी चाहिए। अभी भी कुछ 3 ग्राम की ट्रांस वसा की मात्रा रखते हैं।

* इसके अलावा आपकों फ्रेंच फ्राइज या फ्राइड चिकन के उपयोग के समय यह ध्यान रखें कि यह वनस्पति घी या हाड्रोजनेटेड वसा में तली जाएं।

* इसके साथ ही आपको फ्रोजेन खाद्य पदार्थ, आइसक्रीम और पॉपकॉर्न के सेवन के दौरान भी ट्रांस वसा का स्तर देखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: इंतज़ार हुआ खत्म, इस दिन रिलीज़ होगा रणबीर की 'संजू' का ट्रेलर