logo-image

विश्व कैंसर दिवस: पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा होती हैं इसका शिकार

कैंसर एक लाइलाज बीमारी है। दुनिया भर में हर साल एक करोड़ 40 लाख से ज्यादा लोग कैंसर का शिकार होते हैं

Updated on: 03 Feb 2018, 08:42 PM

highlights

  • 4 फरवरी को विश्वभर में मनाया जाता है कैंसर दिवस 
  • पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा होती है शिकार

नई दिल्ली:

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। कैंसर एक लाइलाज बीमारी है। दुनिया भर में हर साल एक करोड़ 40 लाख से ज्यादा लोग कैंसर का शिकार होते हैं, इनमें से करीब 88 लाख की मौत हो जाती है।

कैंसर से होने वाली मौतों का ये आंकड़ा दिल की बीमारियों से होने वाली मौतों के बाद दूसरे स्थान पर है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस बीमारी से ज्यादा ग्रसित होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में हर सातवीं महिला कैंसर की वजह से मौत को गले लगा रही है।

रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2030 तक कैंसर की वजह से तकरीबन 55 लाख महिलाओं की मौत हो जाएंगी। रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में इंडिया, दक्षिण अफ्रीका और मंगोलिया जैसे देशों में स्तन कैंसर का पता लगने के बाद भी 50 फीसदी महिलाएं मौत की शिकार हो जाती हैं। जबकि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी जैसे 34 विकसित देशों में कैंसर की पहचान के बाद 80 फीसदी महिलाओं का सफल इलाज हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: विकासशील देशों में कैंसर के मामले 50 फीसदी से ज्यादा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि कैंसर की पहचान और इलाज में होने वाली देरी से हर साल भारत समेत साउथ ईस्ट एशियाई क्षेत्र में 13 लाख जान जाती है। संगठन ने देशों से प्रभावी उपचार के लिए जागरुकता बढ़ाने और तंबाकू और शराब के सेवन को कम करने का आह्वान किया।

इसे भी पढे़ं: नई तकनीक से जल्दी ही पता लग जाएगा स्किन कैंसर

इसे भी पढे़ं: ब्रेस्ट कैंसर को हल्के में लेने की भूल हो सकती है ख़तरनाक