logo-image

विश्व स्तनपान सप्ताह: समय से पहले जन्मे बच्चों के लिए फायदेमंद मां का दूध

समय से पहले जन्मे बच्चे के लिए और फायदेमंद होता है और इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक संतुलन विकसित होने में मदद मिलती है।

Updated on: 04 Aug 2017, 09:41 AM

नई दिल्ली:

किसी भी महिला के लिए मां बनना खूबसूरत और खास अनुभव होता है स्तनपान कराने से मां-शिशु के बीच बीच न सिर्फ अनूठा रिश्ता बनता है, बल्कि यह दोनों के स्वास्थ्य के लिए अमृत समान होता है समय से पहले जन्मे बच्चे के लिए और फायदेमंद होता है और इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक संतुलन विकसित होने में मदद मिलती है हाल ही में हुए शोध में पता लगा है कि मां का दूध समय से पहले जन्मे बच्चों के मानसिक विकास में अहम भूमिका निभाता

अमेरिका के सैंट लुइस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में सीनियर रिसर्चेर सिंथिया रोजर्स ने बताया, 'निश्चित समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों का दिमाग आमतौर पर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है। शारीरिक विकास में मां के दूध की अहम भूमिका को देखते हुए हम दिमाग में भी इसके प्रभाव को देखना चाहते थे।"

 उन्होंने बताया, 'एमआरआई स्कैन से हमने पाया कि ज्यादा स्तनपान करने वाले बच्चों का ब्रेन वॉल्यूम अधिक बड़ा होता है। यह इसलिए ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि पहले हुए कई स्टडीज में ब्रेन वॉल्यूम और विकास के बीच संबंध मिले हैं।'

और पढ़ें: विश्व स्तनपान सप्ताह: बच्चे ही नहीं मां को भी कई बीमारियों से बचाता है स्तनपान

बच्चे के लिए स्तनपान के लाभ:

  • मां के दूध में बच्चे के लिए आवश्यक प्रोटीन, वसा, कैलोरी, लैक्टोज, विटामिन, लोहा, खनिज, पानी और एंजाइम पर्याप्त मात्रा में होते है।
  • मां का दूध पचाने में आसान होता है और ये बच्ची को बीमारियों से दूर रखता है। 

  • यह बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जो कि भविष्य में उसे कई तरह के संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। 

  • मां का दूध समय से पहले जन्मे बच्चों के मानसिक विकास के लिए लाभकारी है।

  • मां का दूध नवजात को इंफेक्शन से दूर रखता। मां का दूध बच्चे के लिए अमृत से कम नहीं है।

  • स्तनपान बच्चे और मां के बीच भावनात्मक संबंध को बढ़ाता है।

और पढ़ें: 2050 तक तीन गुना बढ़ जाएगी दुनिया में नेत्रहीनों की संख्या

(इनपुट: आईएएनएस)