World Breastfeeding week: सेलेब्स के ब्रेस्टफीड की इन तस्वीरों पर मचा था बवाल

आइये आज हम आपको उन सेलेब्स की तस्वीरों को दिखाते है जिस पर देश-विदेश में काफी सुर्खियों में रहा।

  |   Updated On : August 06, 2018 03:18 PM

नई दिल्ली:  

अगस्त का पहला उन मांओं के नाम होता है, जो अपने बच्चे को ब्रेस्टपीड कराती है। 1 से 7 अगस्त तक विश्वभर में स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। भारत ही नहीं अन्य देशों में भी सार्वजनिक स्थल पर ब्रेस्ट फीड कराना एक चर्चा का विषय रहा है। हालांकि 21वीं सदी में बदलते दौर ने अब इस विषय को सार्वजनिक रूप से लोगों के सामने ला दिया है। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड की सेलीब्रिटी ने रैंप से लेकर बीच तक ब्रेस्टफीड कराती हुई तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। जिसके बाद वह विवादों में भी काफी रहा है।

आइये आज हम आपको उन सेलेब्स की तस्वीरों को दिखाते है जिस पर देश-विदेश में काफी सुर्खियों में रहा।

पिछले महीने रैंप पर ब्रेस्टफीड कराती हुए अमेरिकी मॉडल मारा मार्टिन की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर एक लंबी बहस छेड़ दी थी।  अमेरिका में स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड स्विमसूट फैशन शो के दौरान रैंप पर बिकनी पहने नजर आई 30 वर्षीय मॉडल मारा मार्टिन ने अपनी पांच महीने को बच्ची को ब्रेस्टफीड कराते हुए वॉक किया था। 

 

अमेरिकी मॉडल क्रिस्टीन टाइगन ने भी अपने बच्चे को स्तनपान कराती हुई तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की। इस तस्वीर में वह अपने बच्चे के साथ उसकी गुडिया को भी फीड कराती हुई नजर आ रही है। जिस पर लोगों ने उन्हें ट्रोल भी किया। 7 जुलाई को क्रिस्टीन इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'लूना चाहती थी कि मैं उसकी गुड़िया को दूध पिलाऊं। मुझे लगता है कि अब मेरे जुड़वा बच्चे हैं।'

 

Luna making me feed her babydoll so I guess I have twins now

A post shared by chrissy teigen (@chrissyteigen) on Jul 7, 2018 at 10:04am PDT

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां के पोषण के लिए जरूरी हैं ये आहार

क्रिस्टीन टाइगन से पहले भारत में एक मलयालम अभिनेत्री  ब्रेस्टफीड कराते हुए मैगजीन के कवर पेज पर आने के कारण विवादों में आ गई थी। मलयालम मैगज़ीन गृहलक्ष्मी के कवर पेज पर 27 साल की मॉडल गिलू जोसफ नवजात बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाते हुए नज़र आई थी। यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया था। हालांकि कोर्ट ने मैगजीन के पक्ष में फैसला सुनाया था।  

सुपर मॉडल और एक्ट्रेस पद्मा लक्ष्मी ने इस साल मदर्स डे पर एक फोटो शेयर की थी। जिसमें वह अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड कराते हुए फोटो शूट के लिए मेकअप करती हुई नजर आ रही थी। पद्मा लक्ष्मी की इस फोटो ने भी काफी सुर्खियां बटोरी थी। 

इसे भी पढ़ें: नवजात बच्चों को ना दें गाय का दूध, रहता है एलर्जी का खतरा

पिछले साल वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक के आखिरी दिन बॉलीवुड एक्ट्रेस लीजा हेडन ने भी अपने बेटे को स्तनपान कराते हुए एक तस्वीर पोस्ट की थी। लीजा ने लिखा है, 'बेटे के जन्म के बाद मेरे जीवन में आए बदलाव को लेकर मुझसे सोशल साइट पर ढेरों सवाल किए गए। खासकर मोटापे और फिटनेस को लेकर। यह वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक है और सही चीज को श्रेय दिए जाने की जरूरत है।'

इस तस्वीर के जरिये लीजा ने  स्तनपान के महत्व को बताने की कोशिश की थी। 

हॉलीवुड और बॉलीवुड की सेलीब्रिटी ही नहीं इस मामले में टीवी एक्ट्रेस श्वेता साल्वे भी पीछे नहीं रही। साल 2016 में श्ववेता ने  अपनी बेटी अराया को ब्रेस्टफीड कराते हुए एक फोटो शेयर किया था। इंस्टाग्राम पर  उनकी इस तस्वीर ने बहुत सुर्खाय बटोरी थी। 

इसे भी पढ़ें:  जीवन के पहले घंटे में 5 में 3 नवजातों को नहीं मिलता मां का दूध

First Published: Sunday, August 05, 2018 01:10 PM

RELATED TAG: World Breastfeeding Week, World Breastfeeding Week 2018, Breastfeeding, Controversies,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो