विश्व स्तनपान सप्ताह: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां के पोषण के लिए जरूरी हैं ये आहार

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को आवश्यक पोषण मिलना बहुत जरूरी होता है। मां का दूध बच्चे के लिए अमृत की तरह होता है।

  |   Updated On : August 04, 2017 11:19 PM

नई दिल्ली:  

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को आवश्यक पोषण मिलना बहुत जरूरी होता है। मां का दूध बच्चे के लिए अमृत की तरह होता है। क्योंकि उसके शरीर को मिलने वाली सभी पोषक तत्व दूध के जरिए ही मिलते है। ऐसे में मां को अपने आहार का ध्यान रखने में किसी तरह की कोताही नहीं बरतनी चाहिए। नई मां के लिए कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी औऱ विटामिन बी 12 से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए।

  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी, और ब्रोकली आदि के सेवन से ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मिलेगा। इसलिए नई मां के लिए इन आहारों को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।
  • बादाम-सूखे फल जैसे मेवे ब्रेस्ट में दूध की मात्रा को बढ़ाते हैं। साथ ही ये मेवे विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। इन्‍हें कच्‍चा खाने पर ज्यादा लाभ होगा।
  • लहसुन खाना मां के लिए अच्छा होता है। इसे खाने से भी दूध बनाने की क्षमता बढ़ती है। लहसुन को कच्चा खाने की बजाए उसे मीट, करी, सब्‍जी या दाल में डाल कर पका कर खाएं। अगर आप लहसुन को नियमित खाती हैं तो आपको लाभ अवश्य होगा।
  • ब्राउन राइस, बीन्स, बीज, मूंगफली का मक्खन और सोया उत्पाद जैसे आहार नई मां के शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम दोनों की कमी को दूर करते है। डेयरी उत्पादों अपने विशेष आहार में शामिल करें, जो प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं
  • ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को अपने आहार में विटामिन डी और विटामिन बी 12 की आवश्यक मात्रा जरूर लेगी चाहिए। वरना मां और बच्चे दोनों में सूखा रोग, हड्डी समस्याओं, हृदय रोग, मधुमेह एनीमिया, थकान और तंत्रिका क्षति जैसी समस्या होने की संभावना रहती है। तुलसी, करेला और सोयाबीन आदि जैसे आहारों का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

स्तनपान कराने में शहरों के मुकाबले गांवों की स्थिति ज्यादा बेहतर है। शहरों में महज 35 फीसदी महिलाएं ही स्तनपान करवाती हैं जबकि गांवों में यह 43 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें: शिशु के लिए मां का दूध अमृत समान

First Published: Friday, August 04, 2017 11:12 PM

RELATED TAG: World Breastfeeding Week,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो