BREAKING NEWS
  • वाराणसी: शहीद की पत्नी बोली किस्त पर फोन खरीद कर दिए थे, ताकि एक दूजे को देख सकेंगे...अब कैसे उन्हें देखूंगी- Read More »
  • BBL 8: मेलबर्न रेनेगेड्स पहली बार बना चैंपियन, फाइनल में मेलबर्न स्टार्स को हराया- Read More »
  • तेलंगाना में मुलुगू और नारायणपेट 2 नए जिले बने, अब संख्या बढ़कर हो गई 33- Read More »

सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल, अपनाएं आसान TIPS

IANS  |   Updated On : January 16, 2018 10:12 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली :  

सर्दियों के मौसम में तापमान में गिरावट होने और ठंडी हवाओं के चलने से बालों में रूखापन आ जाता है। प्राकृतिक तेल और नमी चली जाती है, जिससे बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। इसलिए बालों की उचित देखभाल बेहद जरूरी है। 'द बॉडी शॉप इंडिया' की प्रमुख (ट्रेनिंग) शिखी अग्रवाल और सौंदर्य विशेषज्ञ ब्लॉसम कोचर ने सर्दियों के दौरान बालों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

* दो मुंहे और रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में हर कुछ हफ्ते पर नियमित रूप से ट्रिमिंग कराएं।

* बालों में मौजूद अतिरिक्त तेलों से छुटकारा पाने के लिए ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। यह बालों में प्राकृतिक ऑयल को बनाए रखता है और अतिरिक्त तैलीयपन को दूर करता है।

* बार-बार शैम्पू करने से बालों से नमी और प्राकृतिक तेल का सुरक्षात्मक लेयर निकल जाता है, इसलिए शैम्पू कम करें। गीले बालों में कंघी न करें, क्योंकि इससे बाल ज्यादा टूटते हैं।

ये भी पढ़ें: सर्दियों में त्वचा को यूं रखें मुलायम, पढ़ें आसान TIPS

* हेयर स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से सिर की मृत त्वचा निकल जाती है और बाल मुलायम हो जाते हैं। फिर इसे पानी से धो लें।

* बालों की कंडीशनिंग जरूर करें, इससे बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं। बालों पर कंडीशनर पांच मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

सिल्की और मुलायम बालों के लिए आप हेयर मास्क का इस्तेमल भी कर सकती हैं। बालों में चौड़े दांत वाले कंघी का इस्तेमाल करें, ताकि कंडीशनर पूरे बालों को अच्छे से कवर कर ले।

रूसी से बचाव के उपाय:

* मृत त्वचा और फ्लेक्स निकालने के लिए बाल में अच्छे से कंघी करें और सिर पर रूसी को कंट्रोल में करने वाले लोशन को लगाए। 7-10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

* एक कटोरी में एंटी डैंड्रफ शैम्पू को लेकर उसमें थोड़ा पानी मिलाए। अब इस मिश्रण को रूई के फाहे से बालों पर लगाएं। बालों पर पानी स्प्रे करके हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज करें। बालों को 10 मिनट और शावर कैप में रखे और फिर पानी से धो लें।

* शैम्पू के बाद बालों को तौलिएं से पोंछकर सुखा लें और फिर बालों के सिरों पर एंटी डैंड्रफ कंट्रोल कंडीशनर लगाएं। दो मिनट तक लगाए रहने के बाद पानी से धो लें।

* डैंड्रफ कंट्रोल कॉन्सन्ट्रेट को पूरे सिर पर अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें और इसे लगा रहने दें।

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 11: इस वजह से शो की विनर बनीं शिल्पा शिंदे, देखें पूरा सफर

First Published: Monday, January 15, 2018 01:20 PM

RELATED TAG: Hair Care Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो