हो जाएं सावधान! विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गों को इस बीमारी का हो रहा है खतरा

विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गो में अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। यह बात हालिया एक शोध से उजागर हुई है। मालूम हो कि विटामिन-डी का मुख्य स्रोत सूर्य की किरणें हैं।

IANS  |   Updated On : December 08, 2018 04:40 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

लंदन:  

विटामिन-डी की कमी से बुजुर्गो में अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। यह बात हालिया एक शोध से उजागर हुई है। मालूम हो कि विटामिन-डी का मुख्य स्रोत सूर्य की किरणें हैं। ऐसे में बुजुर्गो को सूर्य के प्रकाश से दूर रखने से उनको अवसाद का खतरा बढ़ सकता है। शोध में पाया गया कि विटामिन-डी की कमी से अवसाद का खतरा 75 फीसदी बढ़ जाता है।

आयरलैंड के डबलिन यूनिवर्सिटी के शोधार्थी ईमोन लैर्ड ने बताया, 'शोध में पाया गया कि विटामिन-डी का संबंध हड्डी के अलावा स्वास्थ्य संबंधी अन्य दशाओं से भी है। हैरानी की बात यह है कि इसकी कमी का असर अवसाद पर भी होता है।'

ये भी पढ़ें: कामकाजी महिलाएं अब न हों परेशान, फटाफट तैयार होने के लिए ऐसे करें तैयारी

उन्होंने बताया, 'परामर्श के अनुसार, विटामिन-डी का सेवन सुरक्षित है और अपेक्षाकृत सस्ता भी है। इस शोध में विटामिन-डी से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे के प्रमाण मिलते हैं।'

पोस्ट एक्यूट एंड लांग टर्म केयर मेडिसिन नामक जर्नल में प्रकाशित इस शोध में 50 से अधिक उम्र के 4,000 लोगों को शामिल किया गया था।

First Published: Saturday, December 08, 2018 04:38 PM

RELATED TAG: Vitamin D,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो