logo-image

पीरियड्स के दौरान क्या महिलाओं को मिलेगी पेड लीव? संसद में पेश होगा 'मेंसुरेशन बेनेफिट बिल 2017'

अरुणाचल प्रदेश के एक कांग्रेसी सांसद निनॉन्ग इरिंग का 'मेंसुरेशन बेनेफिट बिल 2017' सदन में पेश किया जाएगा।

Updated on: 02 Jan 2018, 11:40 PM

नई दिल्ली:

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट और कमर दर्द के तकलीफ से हर महीने गुजरना पड़ता है ऐसे में कामकाजी महिलाओं को पीरियड्स के समय काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सांसद निनॉन्ग इरिंग ने ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं के लिए महीने में 2 दिनों की पेड लीव दिए जाने की वकालत की है।

अरुणाचल प्रदेश के एक कांग्रेसी सांसद निनॉन्ग इरिंग का 'मेंसुरेशन बेनेफिट बिल 2017' सदन में पेश किया जाएगा। इस बिल के मुताबिक पीरियड्स के दौरान प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं को 2 दिनों की छुट्टी देने का प्रावधान है। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान ऑफिस में महिलाओं के आराम करने की व्यवस्था करने की बात भी शामिल है।

निनॉन्ग इरिंग का यह बिल, निजी बिल के तहत चुना गया है। निजी बिल पेश करने का मौका उन सांसदों को मिलता है जो सरकार में मंत्री नही हैं।

और पढ़ें: भीमा कोरेगांव हिंसा: पुणे में दलित की मौत के बाद तनाव बरकरार, हिरासत में 100 लोग

निनॉन्ग इरिंग ने इससे पहले लोकसभा में पीरियड्स के दौरान पेड लीव को लेकर सरकार की राय जाननी चाही थी। लेकिन महिला बाल विकास मंत्रालय ने इस मुद्दे पर कहा था कि फिलहाल ऐसे किसी कानून की योजना नहीं है। जिसके बाद उन्होंने निजी बिल के तौर पर इसे संसद में पेश किया है।

आपको बता दें कि पिछले साल एक मीडिया कंपनी 'कल्चर मशीन' ने अपने यहां काम करने वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान 1 दिन की छुट्टी देने की शुरुआत की थी। 'कल्चर मशीन' ने #FOPLeave (first day of the period ) के नाम से एक ऑनलाइन कैम्पेन भी चलाया जिसे लोगों का बहुत ज्यादा समर्थन मिला था।

बता दें इटली सहित दुनिया में कई ऐसे देश है, जहां कामकाजी महिलाओं को तीन दिन का सवेतन माहवारी अवकाश (पेड लीव) दिया जाता है। इंडोनेशिया में कंपनियों को पीरियड्स के दिनों में औरतों से कम काम लेने की इजाजत दी गई है। जापान में सन् 1947 से ही लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में छुट्टियां मिलती हैं।

और पढ़ें: राजस्थान में अब नाबालिग के साथ बलात्कार करने पर दोषी को मिलेगी फांसी, सरकार ने तैयार किया ड्राफ्ट