logo-image

जानिए कैसे मलेरिया से बचा सकती है आपकी रोजाना ब्रश करने की आदत

क्या आपको पता है कि टूथपेस्ट से आप मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

Updated on: 30 Jan 2018, 01:46 PM

नई दिल्ली:

यह बात तो सभी जानते है कि दांतों को स्वस्थ और साफ रखने के लिए हमें रोजाना दिन में दो बार टूथब्रश करना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि टूथपेस्ट से आप मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

ईव रोबोट पर इस प्रयोग करने वाले ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनीवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि टूथपेस्ट में पाया जाने वाला ट्राइक्लोजन नामक तत्व मलेरिया के इंफेक्शन को दो गंभीर स्थितियों लीवर और रक्त में जाने से रोकता है। इसमें पाया जाने वाला परजीवी विशेषकर डीएचएफआर नामक एक एंजाइम पर हमला कर उसकी वृद्धि को रोकता है।

शोधकर्ताओं ने साबित किया कि ट्राइक्लोजन मलेरिया के उन परजीवियों पर भी कारगर साबित हुआ जो पिरिमेथामाइन से लड़ने में सक्षम थे।

इस शोध में सहायक प्रोफेसर और मुख्य लेखक एलिजाबेथ बिल्सलैंड ने कहा कि रोबोट वैज्ञानिक ईव की खोज कि ट्राइक्लोजन मलेरिया से लड़ने में सक्षम है, के बाद हमें यह उम्मीद जागी है कि इसे विकसित कर एक नई दवाई बनाई जा सकती है।

बिल्सलैंड ने साइंटिफिक रिपोर्ट्स नामक एक अखबार से बातचीत में कहा कि टूथपेस्ट में ट्राइक्लोजन होने पर यह यकृत के इनोयल रिडक्टेज (ईएनआर) नामक एक एंजाइम, जो वसा अम्ल को बनाता है उसे भी निष्क्रिय कर देता है और प्लेग के जीवाणु बनने से रोकता है।

बता दें कि मलेरिया के चलते हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है। जिसमें से अफ्रीका का सबसे गरीब हिस्सा और बच्चे शामिल है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में 6 गुना बढ़ा कंडोम का इस्तेमाल, पंजाब है सबसे आगे