logo-image

सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती को यू रखें हमेशा बरकरार

नए मौसम के दस्तक देने के साथ ही आपको अपनी त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। त्वचा में निखार लाने के लिए क्रीम और सीरम लगाने के अलावा कुछ ऐसे इंग्रेडीएंट्स भी हैं

Updated on: 29 Jan 2017, 01:11 PM

नई दिल्ली:

नए मौसम के दस्तक देने के साथ ही आपको अपनी त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। त्वचा में निखार लाने के लिए क्रीम और सीरम लगाने के अलावा कुछ ऐसे इंग्रेडीएंट्स भी हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बना सकते हैं। काया लिमिटेड की की प्रमुख गीता वेलासकर ने सुंदरता को लेकर विशेष रूप से सजग रहने वाली महिलाओं के लिए ये लाभदायक जानकारियां दी हैं :

1- कोलेजन हमारी कोशिकाओं से निकलने वाले प्रोटीन हैं जो त्वचा को एक साथ जकड़ कर रखने में मददगार होता है। कोलेजन त्वचा में कसाव लाकर जवां लुक देता है। जब हम युवा होते हैं तो हमारी त्वचा मोटी और कोमल होती है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन बनना कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें- इस साल भी बरकरार रहेगा 2016 के आभूषणों का जलवा

जिसके चलते झुर्रियां पड़ने लगती है और जो कोलेजन मौजूद होते हैं वह भी सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण नष्ट हो जाते हैं, इसलिए कोलेजन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा में कसाव और चमक आएगी और झुर्रियां और महीन रेखाएं खत्म हो जाएंगी।

2- एसेटिल हेक्सेपेप्टाइड-8 एक प्रकार से न्यूरोपेप्टाइड होता है, जिसका इस्तेमाल मांसपेशियों को आराम देने के लिए किया जाता है। यह झुर्रियां और महीन रेखाएं भी दूर करता है, इसलिए एसेटिल हेक्सेपेप्टाइड-8 युक्त सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें।

3- शरीर में कोलेजन बनना कम होने से झुर्रियां पड़ने लगती है, जबकि अत्यधिक कोलेजन से त्वचा ढीली होने लगती है। ऐसे में हायलारोनिक युक्त उत्पाद का प्रयोग त्वचा में एसिड कोलोजन के स्तर को उचित मात्रा में बनाए रखता है और त्वचा में नमी बरकरार रखता है। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है।

यह भी पढ़ें- ऑफिस में दिखना है स्टाइलिश और प्रोफेशल तो पुरूष अपनाएं ये तरीकें

4- ग्लाइकोलिक एसिड गन्ने के रस से निकलता है। यह अल्फा हायड्रॉक्सी समूह के सबसे छोटे अणुओं में से एक है। यह त्वचा में गहराई से समाकर प्रभावकारी असर दिखाता है, ग्लाइकोलिक एसिड युक्त उत्पाद के इस्तेमाल से काले धब्बे, मुंहासे, डलनेस, ऑयलीनेस दूर होता है और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा जवां और निखरी नजर आती है।