सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होती है अमरूद की पत्तियां

पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन से भरी अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेट्री गुण होता है।

  |   Updated On : July 30, 2018 03:53 PM

नई दिल्ली:  

अमरूद की तरह उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन से भरी अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेट्री गुण होता है। जो स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक सभी रूप में आपको फायदा पहुंचाती है।

अमरूद की पत्तियों को जूस, लेप या उबाल कर अपने प्रयोग में लाया जा सकता है। आइये आज हम आपको बताते है कि अमरूद की पत्तियां किस तरह से आपको स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती है। 

डायरिया

30 ग्राम अमरूद की पत्तियों को मुठ्ठीभर चावल के आटे के साथ 1-2 ग्लास पानी में उबाले और आराम मिलने तक हफ्ते में दो बार पीयें।

ब्लडप्रेशर

अमरूद के पत्तों से बनी चाय ब्लडप्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करती है। इसमें मौजूद यौगिक हृदय की दर को सामान्य रखने में मदद करते है। इससे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड लिपिड और ट्राइग्लिसराइड्स में भी सुधार करता है।

पाचनतंत्र

अमरूद की तरह की समान उनकी पत्तियां भी पाचन तंत्र को मजबूत और सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है। इसका जूस पीने से फूड प्वाइजनिंग से बचाव होता है। साथ ही यह पेट में विषाक्त बैक्टीरिया को भी दूर करती है।

इसे भी पढ़ें: लीवर की जांच कराकर भी रोका जा सकता है हेपेटाइटिस!

डायबिटीज

अमरूद की पत्तियों का साबुत या फिर जूस के रूप में सेवन करने से डायबिटीज में नियंत्रण होता है।

त्वचा की समस्या

अमरूद की पत्तियों का लेप चेहरे पर लगाने से मुहांसे और ब्लैक हेड्स आदि की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही यह झुर्रियों को दूर करके आपकी त्वचा में कसाव भी लाता है।

बालों की समस्या

रूसी की समस्या से निपटने के लिए अमरूद की पत्तियों में नींबू का रस मिलाकर लगाने से समस्या से निजात मिलेगा। वहीं अगर बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो अमरूद की पत्तियों मे आवंला के तेल मिलाकर लगाए।

इसे भी पढ़ें: मानसून में पैरों फंगल इंफेक्शन का रहता है खतरा, यूं करें देखभाल

First Published: Monday, July 30, 2018 03:22 PM

RELATED TAG: Health Benefits Of Guava Leaves, Guava Leaves Health Benefits,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो