logo-image

सोने से पहले करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन, नहीं बढ़ेगा मोटापा

आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहें है जो बेडटाइम पर लेने से आपके वजन को घटाने में मदद करेंगी

Updated on: 18 Sep 2017, 11:08 AM

नई दिल्ली:

सोते समय खाने वाले भोजन का हमारे वजन पर काफी असर पर पड़ता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने से करीब 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहें है जो बेडटाइम पर लेने से आपके वजन को घटाने में मदद करेंगी:-

 

 

 

 

 

दूध
दूध

दूध:ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम से भरपूर एक ग्लास दूध आपकी नींद को सुधारने में मदद करता है। जितनी अच्छी नींद होगी, आपके शरीर के स्ट्रेस हार्मोंस को कम करते हैं। जिससे आपको कुछ किलो घटाने में मदद मिलेगी।

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय: इसके सेवन से ग्लाइसीन के स्तर में वृद्धि होती है जो नींद को बेहतर बनाती है। यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो तंत्रिकाओं को आराम देता है और हल्के शामक रूप में कार्य करता है। कैमोमोइल इम्पूर्वड ग्लूकोज नियंत्रण और वजन घटाने के साथ जुड़ा होता है।

सोय मिल्क
सोय मिल्क

सोय मिल्क: लो कैलोरी सोय मिल्क में ट्रिप्टोफैन और एमीनो एसिड पाया जाता है। ये हमारे ब्रेन के गुड हार्मोंस को बढ़ावा देता है, जो वजन घटाने में मदद करेगा।

ग्रेप जूस
ग्रेप जूस

ग्रेप जूस: वजन घटाने के लिए ग्रेप जूस भी काफी मददगार होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सोने जाने से पहले एक छोटा ग्लास ग्रेप जूस का सेवन आपको अच्छी नींद आती है। जो फैट बर्न करने के लिए अच्छा होता है।

सोय प्रोटीन शेक
सोय प्रोटीन शेक

सोय प्रोटीन शेक: एक्सपर्ट के अनुसार, सोया प्रोटीन शेक नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। यह पेट में वसा को रोकने में मदद करने के लिए ड्रोबो-इडिंग मेलेटनिन उत्पन्न करता है और कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है।