ताई ची बुजुर्गो के लिए बेहद फायदेमंद, तनाव से बचाने में मददगार

ताइ ची एक प्राचीन चीनी व्यायाम है जिसमे लचीलेपन और ऊर्जा को बढ़ाकर पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

  |   Updated On : July 25, 2017 05:21 PM
ताई ची (फाइल फोटो)

ताई ची (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

ताइ ची एक प्राचीन चीनी व्यायाम है जिसमे लचीलेपन और ऊर्जा को बढ़ाकर पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित किया जाता है ताइ ची का प्रयोग वियतनाम युद्ध के दौरान अपने घावों और भावनात्मक दुखों की पीड़ा से गुजर रहे वृद्धों में तनाव व निराशा को कम करने में हुआ था। ताई ची का अभ्यास बुजुर्ग लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। ताई ची अधिक उम्र के लोगों को गिरकर चोटिल होने से बचाने में मददगार है।

रिसर्च में यह उच्च गुणवत्ता के साक्ष्य मिले हैं कि ताई ची खास तौर से गिरने की दर में थोड़े समय के अभ्यास से (करीब 12 महीने से कम समय) 43 फीसदी कमी और लंबे समय (12 महीने से ज्यादा समय तक) करने से 13 फीसदी कमी लाता है।

और पढ़ें: अगर रोज करते है 2 घंटे ड्राइव तो दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर

गंभीर रूप से गिरने के संदर्भ में कुछ साक्ष्य है कि ताई ची ने खतरे को कुछ समय में 50 फीसदी और लंबे समय में 28 फीसदी कम किया।

स्पेन की जेएन यूनिवर्सिटी के राफेल लोमास वेगा ने कहा, 'ताई ची व्यायाम की व्यस्कों और बुजुर्गो में गिरने के खतरे को कम करने के लिए सिफारिश की जा सकती है। निष्कर्ष बताते हैं कि यह चोटों को रोकने का सरल और संपूर्ण तरीका देते हैं।'

VIDEO: 'वीआईपी 2' का हिंदी ट्रेलर रिलीज: देखें काजोल-धुनष की जबर्दस्त केमिस्ट्री

First Published: Tuesday, July 25, 2017 03:56 PM

RELATED TAG: Tai Chi, Senior Citizen, Martial Art,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो